काला हिरण शिकार मामला : बॉलीवुड एक्टर सलमान खान को मिली जमानत

काला हिरण शिकार मामले में सुपरस्टार सलमान खान को जमानत मिल गई है. सलमान के वकील महेश बोरा ने बताया कि 50 हजार निजी मुचलके पर जमानत दी गई है. कोर्ट के अधिकारी कुछ ही देर में जमानत की कागज लेकर जेल में जाएंगे. खबरों के मुताबिक शनिवार ही शाम जेल से सलमान खान छूट जाएंगे.

हालांकि ऐसा कहा जा रहा था कि जजों के तबादले की वजह से सलमान की जमानत याचिका शनिवार को  भी टल सकती थी. जज देवेंद्र कुमार जोशी ने सुनवाई के पहले सलमान को सजा देने वाले वकील जज देव कुमार खत्री से भी मुलाकात की थी।

जज जोशी ही सलमान खान की जमानत याचिका पर सुनवाई की.सलमान खान के वकील और बिश्नोई समाज के वकील का पक्ष सुनने के बाद ही जज जोशी ने यह फैसला सुनाया है. सलमान के वकील में काफी आत्मविश्वास दिख रहा था कि सलमान को बेल मिल जाएगी.

कोर्ट में 10.30 से सुनवाई शुरू हुई थी और 11 बजे तक सुनवाई पूरी हो गई थी.जिसके बाद फैसला सुरक्षित रख लिया गया था और लंच के बाद 2 बजे फैसला सुनाया गया.सलमान खान की बहन पिछले चार दिनों से जोधपुर में ही है. शनिवार को  भी बहन अलवीरा कोर्ट में जाने से पहले मंदिर गईं थी. कोर्ट में भी वह सुनवाई के वक्त मौजूद रही हैं.

गौरतलब है कि अक्टूबर 1998 में दो काले हिरणों का शिकार करने के मामले में जोधपुर की एक अदालत ने गुरुवार 5 अप्रैल को सलमान खान को पांच साल की सजा सुनाई थी.अदालत ने सलमान पर 10 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया था.

6 अप्रैल को सलमान की जमानत याचिक पर सुनवाई करते हुए जोधपुर सेशन कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया था. बीती रात भी सलमान खान को जोधपुर सेंट्रल जेल में ही बिताना पड़ा. 6 अप्रैल को कोर्ट में सुनवाई के वक्त सलमान की बहन अलवीरा और बॉडीगार्ड शैरा भी मौजूद रहे.

सलमान के वकील तमाम दलीलों को देने के बाद भी सलमान का बेल लेने में नाकाम रहे थे. बिश्नोई समाज के वकील महिपाल बिश्नोई ने 6 अप्रैल को कोर्ट में दलील रखी कि चूंकि सलमान को तीन साल से ज्यादा की सजा हुई है तो इसलिए कोर्ट को बेल देने के पहले सीजेएम कोर्ट के रिकॉर्ड देखना चाहिए. जज ने बिश्नोई समाज के वकील की इस दलील को स्वीकार कर लिया था. इसलिए सलमान खान की बेल 6 अप्रैल को टल गई थी.