उत्तराखण्ड ने पहली बार वर्ल्ड स्किल प्रतियोगिता में भाग लिया

शुक्रवार को उत्तराखण्ड स्किल डेवलपमेन्ट मिशन द्वारा इण्डिया स्किल-2018 में गढ़वाल मण्डल के लिए हेयर ड्रेसिंग की प्रतियोगिता का आयोजन ओरेन इन्टरनेशनल देहरादून में किया गया. 19 कुशल युवक एवं युवतियों द्वारा प्रतियोगिता में सहर्ष प्रतिभाग किया गया. राज्य के युवाओं के हुनर को उभारने के उददेश्य से उत्तराखण्ड कौशल विकास समिति, द्वारा इंडिया स्किल्स उत्तराखण्ड-2018 कौशल प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. प्रतियोगिता में गढ़वाल क्षेत्र के विभिन्न युवाओं द्वारा प्रतिभाग किया गया.

ज्ञातव्य है कि मिशन निदेशक डाॅ.पंकज कुमार पाण्डेय के नेतृत्व में उत्तराखण्ड पहली बार वर्ल्ड स्किल प्रतियोगिता में भाग ले रहा है. वर्ल्ड स्किल प्रतियोगिता कौशल के क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी प्रतियोगिता हैं, जिसे कौशल का ओलंपिक्स भी कहा जाता है. यह प्रति 02 वर्षो में आयोजित की जाती है. इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य कौशल विकास को समृद्व करना है. जिससे अधिक से अधिक युवा कौशल में रूची लें साथ ही कौशल क्षेत्रों में भविष्य निर्माण की ओर अग्रसर रहें.

प्रतियोगिता में गढ़वाल क्षेत्र से 19 युवाओं द्वारा प्रतिभाग किया गया. इनमें से सर्वकुशल 05 छात्रों को चयनित किया. प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर  नदीम, द्वितीय स्थान पर सुश्री शीतल, तृतीय स्थान पर सुश्री पारूल नेगी, चतुर्थ स्थान पर सुश्री प्रीती कौर तथा पांचवे स्थान पर दानिश रहे. प्रतियोगिता के निष्पक्ष निर्णय हेतु हेयर ड्रेसिंग के विशेषज्ञ विजय, ओरेन अकादमी चढ़ीगढ़, महेश, गीतांजली सैलून देहरादून एवं श्रीमती उषा भट्ट, वन्डर लैप सैलून देहरादून की तीन सदस्यों की जूरी बनायी गयी.

इसी क्रम में कुमाऊं क्षेत्र हल्द्वानी में भी आगामी 11 अप्रैल 2018 को प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी. गढवाल एवं कुमाऊं मण्डल से चयनित 10 प्रतिभागियों द्वारा राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में 17 अप्रैल 2018 को गीतांजली सैलून, ई.सी.रोड़ देहरादून में प्रतिभाग किया जायेगा. इसके उपरान्त जो छात्र चयनित होंगे उनको राष्ट्रीय स्तर प्रतियोगिता के लिए भेजा जायेगा और वहां से चयनित छात्र वर्ल्ड स्किल 2019 जो कि रूस के कज़ान शहर में होगा उसमें शिरकत करेगें.