उत्तराखंड में विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने विदेश जायेंगे सीएम रावत

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत इस महीने दो देशों की यात्रा पर जा रहे हैं. पहले वह दुबई जाएंगे, फिर उनका बैंकॉक (थाईलैंड) दौरा है. उत्तराखंड में विदेशी निवेशकों को आकर्षित करना इस यात्रा उद्देश्य बताया जा रहा है. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत के साथ आईएएस अफसरों की एक टोली भी रहेगी. बैंकॉक में 17-18 अप्रैल को इन्वेस्टमेंट प्रमोशन सेमिनार होने जा रहा है, जिसमें सीएम अफसरों की फौज के साथ जाएंगे.

इसमें सरकार खाद्य प्रसंस्करण, वैलनेस एवं लक्जरी टूरिज्म क्षेत्र में निवेश की संभावनाओं की शो केसिंग करेगी. इसी सिलसिले में बुधवार को मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने सचिवालय में अफसरों के साथ बैठक की. उन्होंने कहा कि केंद्र की फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट पॉलिसी के अनुसार उत्तराखंड में अनुकूल वातावरण है. राज्य में निवेशकों को आकर्षित करने को कृषि, बागवानी और पर्यटन के क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं. एयर कनेक्टिविटी के साथ ही कानून व्यवस्था अच्छी है जबकि बिजली की दरें सस्ती हैं.

उद्यमियों को आकर्षित करने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम लागू किया है. उन्होंने शो केसिंग के लिए तैयार किए जा रहे बुकलेट, फिल्म व प्रस्तुतीकरण की प्रति बैंकॉक स्थित भारत के राजदूतावास में एडवांस में भेजने के निर्देश दिए. सिंह ने कहा कि राज्य में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में निवेश की संभावना की शोकेसिंग की जाएगी. सीएम निवेश की संभावनाओं पर अपने विचार व्यक्त करेंगे.

सचिव कृषि डी सेंथिल पांडियन खाद्य प्रसंस्करण तो सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर वैलनेस पर्यटन के बारे में प्रस्तुतीकरण देंगे. इसी दिन शाम को उत्तराखंड पर्यटन का रोड शो होगा. बैंकॉक के इस सेमिनार में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, प्रमुख सचिव मनीषा पंवार, सचिव नितेश झा, एमडी सिडकुल सौजन्या के साथ ही अन्य अफसर भी जाएंगे. इससे पहले नौ अप्रैल को सीएम त्रिवेंद्र रावत दुबई भी जा रहे हैं. वहां भी वे निवेशकों को उत्तराखंड में आने का न्यौता देंगे.