जोहान्सबर्ग टेस्ट : फिलेंडर का कहर, द. अफ्रीका की रिकार्ड जीत

जोहान्सबर्ग|…. दक्षिण अफ्रीका ने वांडर्स स्टेडियम में खेले गए सीरीज के चौथे एवं आखिरी टेस्ट मैच के पांचवें दिन मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया  को 492 रनों से हरा दिया.

इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज 3-1 से अपने नाम कर ली है. दक्षिण अफ्रीका ने चौथी पारी में ऑस्ट्रेलिया को 612 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था.

मेहमान टीम सिर्फ 119 रन ही बना सकी और मैच हार गई. यह दक्षिण अफ्रीका की रनों के लिहाज से टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत है तो वहीं ऑस्ट्रेलिया की रनों के लिहाज से अभी तक की सबसे बड़ी हार है.

वार्नोन फिलेंडर ने मैच की दूसरी पारी में 21 रन देकर छह विकेट लिए. यह उनका खेल के सबसे लंबे प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. फिलेंडर ने इस मैच में टेस्ट में अपने 200 विकेट पूरे कर लिए हैं. ऐसा करने वाले वह सातवें दक्षिण अफ्रीकी हैं.

ऑस्ट्रेलिया के सिर्फ दो बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को छू सके. जोए बर्न्‍स ने 42 रन तो वहीं पीटर हैंड्सकॉम्ब में 24 रन बनाए.

ऑस्ट्रेलिया ने पांचवें दिन की शुरुआत तीन विकेट के नुकसान पर 88 रनों के साथ की थी, लेकिन आखिरी दिन मेहमान टीम सिर्फ 16.4 ओवर की खेल सकी.

फिलेंडर के अलावा मोर्ने मोर्केल ने दो विकेट लिए. केशव महाराज को एक सफलता मिली.

दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 488 रन बनाए थे. वहीं ऑस्ट्रेलिया अपनी पहली पारी में 221 रन ही बना सकी थी. दक्षिण अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी छह विकेट के नुकसान पर 344 रनों पर घोषित कर दी आस्ट्रेलिया को विशाल लक्ष्य दिया था.