CBSE पेपर लीक : 10वीं के गणित की परीक्षा नहीं होगी दोबारा

मंगलवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने यह घोषणा की है कि 10वीं के गणित की परीक्षा दोबारा नहीं होगी. CBSE सूत्रों के मुताबिक इस बात की संभावना जताई जा रही है कि 10वीं गणित की परीक्षा दोबारा ना हो. हालांकि CBSE ने इस बात की अधिकारिक सूचना अभी तक नहीं दी है.

खबरों की मानें तो तकरीबन 16 लाख छात्रों ने साल 2018 की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल हुए हैं. CBSE सूत्रों के मुताबिक सारे 16 लाख छात्रों को दोबारा परेशान करने का कोई तूक नहीं बनता है. उन्होंने कहा कि पेपर लीक तो हुआ है लेकिन इस पेपप लीक का प्रभाव कितने छात्रों पर हुआ है इसका कोई पुख्ता सबूत नहीं मिल पा रहा है. ऐसे में परिस्थितियों को देखते हुए हम 10वीं की परीक्षा को दोबारा कराने का फैसला टाल सकते हैं.

बता दें कि इस मामले में 2 अप्रैल को दिल्ली हाईकोर्ट ने सीबीएसई पेपर लीक मामले में दिल्ली पुलिस, सीबीएसई और मानव संसाधन मंत्रालय को फटकार लगाते हुए नोटिस जारी किया है. कोर्ट ने यह जवाब मांगा है कि 10वीं गणित की परीक्षा अगर दोबारा करानी है तो उसकी पूरी जानकारी कोर्ट को सौंपी जाए. कोर्ट अब इस मामले की अगली सुनवाई 16 अप्रैल को करेगा.

वहीं, पेपर लीक मामले को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई, जिसमें कोर्ट से गुहार लगाई गई है कि वह इस मामले में चल रही जांच को अपनी निगरानी में कराए. बता दें कि सीबीएसई की 12वीं के अर्थशास्त्र का पेपर 25 अप्रैल को दोबारा होगा.