अमेरिका ने हाफिज की पार्टी MML को घोषित किया आतंकी संगठन

वॉशिंगटन/इस्लामाबाद|… पाकिस्तान को करारा झटका देते हुए अमेरिका ने एक बार फिर से मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद की राजनीतिक पार्टी मिल्ली मुस्लिम लीग (MML) को आतंकी संगठन घोषित कर दिया है. इतना ही नहीं अमेरिका ने MML के 7 सदस्यों को भी आतंकी घोषित किया है. अमेरिका ने तहरीक-ए-आजादी-ए-कश्मीर (टीएजेके) को भी आतंकी संगठनों की सूची में शामिल किया है.

ट्रंप प्रशासन के अनुसार टीएजेके को लश्कर-ए-तैयबा का फ्रंट माना जाता है, जो पाकिस्तान में बिना रोक-टोक संचालित होता है. उल्लेखनीय है कि एक दिन पहले ही पाकिस्तान चुनाव आयोग ने एमएमएल को राजनीतिक पार्टी के तौर पर पंजीकरण के लिए गृह मंत्रालय से मंजूरी प्रमाणपत्र लाने को कहा था.

अमेरिकी विदेश विभाग के मुताबिक इस कदम का मकसद लश्कर-ए-तैयबा को उन संसाधनों तक पहुंचने से रोकना है जिससे वह अन्य आतंकी हमलों को अंजाम दे सके. विदेश विभाग में काउंटरटेररिजम के कोऑर्डिनेटर नैथन सेल्स ने चेतावनी देते हुए कहा कि गलती न करें, लश्कर-ए-तैयबा खुद को कुछ भी कहे, वह एक हिंसक आतंकी समूह रहेगा. अमेरिका LeT को राजनीति में न आने देने के सभी प्रयासों का समर्थन करेगा. इस प्रतिबंध के बाद अब अमेरिका में मौजूद LeT की सभी संपत्तियों को जब्त करने का अधिकार होगा. LeT पाकिस्तान में बेखौफ संचालित होता है, रैलियां करता है, फंड जुटाता है और आतंकी हमले की योजना बनाने के साथ ही ट्रेनिंग भी देता है