UP Board Exams 2018 : कॉपियों की चेकिंग के दौरान परीक्षकों को मिले छात्रों की अजब अपीलें

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की कॉपियों की चेकिंग के दौरान परीक्षकों को कॉपियों में लगभग रोजाना कुछ न कुछ अजीब बातें व संदेश पढ़ने को मिलते हैं. पास करने के लिए कोई छात्र गरीबी का हवाला दे रहा तो कोई बहन की शादी होने से पढ़ाई न करने की बात कह रहा है. कुछ छात्रों ने उत्तर पुस्तिका में 100 रुपये, 200 रुपये और 500 रुपये के नोट चिपका दिए हैं और पास करने की गुहार लगाई है.

इस तरह के तमाम हथकंडे बोर्ड परीक्षा को पास करने के लिए छात्रों द्वारा आजमाए गए हैं. इसी तरह का एक और दिलचस्प मामला मुजफ्फरनगर से सामने आया है. यहां के एक मूल्यांकन केंद्र पर चेक हो रही उत्तर पुस्तिकाओं में एक ऐसी कॉपी मिली है जिसने छात्र ने लिखा है कि वह प्यार में पड़ने की वजह से परीक्षा की तैयारी नहीं कर पाया और उसे पास कर दिया जाए.

यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट की परीक्षा में केमिस्ट्री की आंसरशीट में इस छात्र ने पहले पन्ने पर बोल्ड अक्षरों में लिखा, ‘I love my Pooja’ (मैं अपनी पूजा से प्यार करता हूं). यह मोहब्बत भी क्या चीज है, न जीने देती है और न मरने… सर, इस लव स्टोरी ने पढ़ाई से दूर कर दिया वरना….’ अपने प्रेम संबंधों का जिक्र करने के बाद उसने पूरी उत्तर पुस्तिका खाली छोड़ दी है.
गाज़ियाबाद के दो मूल्यांकन केंद्रों पर हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जा रहा है. यहां मिली कॉपियों में लिखी चिट्टी में एक छात्र ने लिखा था कि ‘मेरी बहन की शादी होने के कारण मैं पढ़ाई नहीं कर सका. वहीं दूसरे ने फेल होने पर मां का कष्ट बताया.

केंद्रों पर परीक्षकों का कहना है कि यूपी बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन बनाने के लिए कि गई सख्ती के कारण ही छात्र ऐसे हथकंडे अपना रहे हैं. परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगे होने से छात्र नकल करने में फेल रहे. फेल होने के डर से छात्रों ने कॉपियों में चिट्टी का सहारा लिया तो किसी ने पूरा का पूरा प्रश्न पत्र ही कॉपियों में उतार दिया. बता दें कि जनपद में 6 फरवरी से 56 केंद्रों पर यूपी बोर्ड की परीक्षा आरंभ हुई थी. सभी केंद्रों को सीसीटीवी कैमरे से लैस किया गया था. इसके साथ ही पांच सचल दस्ते की मदद से केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा रखी गई थी.