…जब स्टेडियम में अचानक रुक गया राष्ट्रगान, मचा बवाल

9 साल के बाद पाकिस्तान के कराची स्टेडियम में कोई विदेशी टीम मैच खेलने के लिए उतरी. मैच के लिए वेस्टइंडीज़ और पाकिस्तान दोनों की टीमें तैयार थी, लेकिन जैसा कि हमेशा ही होता है मैच शुरु होने से पहले दोनों टीमों के राष्ट्रगान गाए जाते हैं वैसा ही इस मैच में भी हुआ, लेकिन राष्ट्रगान के दौरान एक ऐसी घटना घट गई कि जिससे पाकिस्तान की किरकिरी हो गई.

कराची में इससे पहले 2009 में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच मुकाबला खेला गया था. 9 साल के लंबे इंतजार के बाद इस मैदान पर मैच देखने के लिए फैंस बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे. इसी बीच पाकिस्तान का राष्ट्रगान शुरु हो गया. राष्ट्रगान चल ही रहा था कि स्टेडियम में लगा ऑडियो सिस्टम फेल हो गया. अचानक से आवाज आनी बंद हो गई. मैदान पर मौजूद क्रिकेट फैंस को समझ ही नहीं आ रहा था कि आखिरी क्या हो गया है. सभी लोग एक दूसरे का मुंह ताक रहे थे. इसी बीच स्टेडियम में बैठी पब्लिक ने तुरंत मोर्चा संभाला और राष्ट्रगान के बचे हुए भाग को गाने लगे और उसे पूरा किया. इस घटना बाद स्टेडियम मैनेजमेंट की खूब किरकिरी हो रही है, लेकिन वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान की आवाम ने समझदारी दिखाते और और बिना कोई बखेड़ा खड़ा किए हुए राष्ट्रगान को पूरा दिया.

इस मुकाबले में पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज़ को 143 रन से हराकर बड़ी जीत दर्ज़ की. इस जीत के साथ ही पाकिस्तान ने तीन मैचों की टी20 श्रृंखला में 1-0 की बढ़त भी बना ली है. इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने पांच विकेट खोकर 203 रन बनाए. जवाब में विंडीज ने 13.4 ओवर में 60 रनों पर सिमट गई. यह विंडीज का न्यूनतम स्कोर है. उसका पिछला न्यूनतम स्कोर जिम्बाब्वे के खिलाफ 2010 में 79/7 था. विंडीज के बल्लेबाज पाकिस्तानी गेंदबाजों के आगे ज्यादा समय तक टिक नहीं सके और लगातार अंतराल में विकेट गंवाते चले गए. 15 रनों पर शीर्ष 4 बल्लेबाज गंवाने के बाद यह सिलसिला नहीं थमा और पूरी टीम 60 रनों पर सिमट गई.

143 रन की ये जीत पाकिस्तान की टी-20 क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत है. जबकि टी-20 क्रिकेट में यह दूसरी सबसे बड़ी जीत है. सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम है जिसने केन्या को 172 रनों से हराया था. इस जीत के साथ पाकिस्तान ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. दूसरा मैच सोमवार को खेला जाएगा. 9 साल बाद कराची के नेशनल स्टेडियम में क्रिकेट की वापसी का जश्न पाकिस्तान ने जीत के साथ मनाया.