02-04-2018: जानिए आज का अपना राशिफल

मेष -:  अपनी उम्र के लोगों के बीच आज आपकी छवि को चार चांद लग जाएंगे. आज कुछ नई जिम्मेदारियां ना सिर्फ आपके लिए आएंगी बल्कि इनाम भी ले कर आएंगी. अपनी इस पहचान और सम्मान का पूरा मजा लें लेकिन ध्यान रहे कि आप किसी भी तरह अपनी छवि धूमिल ना होने दें.

वृषभ -:  आज आपके सरकार से संबंधित अटके हुए काम बन जाएंगे. उन संस्थानों से आपके काम को प्राथमिकता मिलेगी जहां अब तक आपके काम पर ध्यान नहीं दिया जाता था. इस अच्छे समय का लाभ उठाते हुए आप अपना सारा काम समय पर पूरा कर लें.

मिथुन -:  आज आप दूसरों के सामने अपनी छवि सुधारने में ही लगे रहेंगे. आपको सलाह दी जाती है कि आप दूसरों को बदलने की बजाय अपने आपको बदलने की कोशिश करें और ये बदलाव केवल बाहर से ना होकर अंदरूनी होना चाहिए. अगर आपका दिल अच्छा होगा तो आपकी अच्छाई अपने आप ही बाहर आ जाएगी. आपकी अच्छाई के कारण सामने वाला खुद ही आपके साथ अच्छा व्यवहार करने लगेगा.

कर्क -:  आज आपको हैरानी होगी कि आपने उस समस्या को सुलझा लिया जिसे कोई भी नहीं सुलझा पा रहा था. ये समस्या वो भी हो सकती है जो आपकी जान पहचान के लोगों के बीच चल रही थी. अपने आप को इस काम के लिए सराहें और अपने दोस्तों के साथ खूब मौज-मस्ती करें.

सिंह -:  आज आप मानसिक शांति पाना चाहेंगे. शांति आपके भीतर ही है, उसे बाहर ढ़ूंढ़ने की बजाय अपने अंदर खोजें. इसकी शुरूआत आप योग से कर सकते हैं. इसके परिणाम से आपको बहुत खुशी होगी.

कन्या -: आज आप किसी प्रतियोगिता के मूड में हैं. जिन्दगी के कुछ क्षेत्रों के लिए ये ठीक है लेकिन ध्यान रहे कि आप कुछ ज्यादा उग्र ना हो जाएं खासतौर से अपने परिवार को ले कर. आज आपको अपनी भावनाओं को संतुलन में रखना होगा.

तुला -:  आज आप अपने निर्णयों पर दृढ़ रहें और दूसरों के विचारों से प्रभावित ना हों. अच्छा होगा कि आप अपने ही विचारों को सुने. किसी भी व्यक्ति को अपने ऊपर उसके विचार थोपने ना दें. आज आपके अंदर की आवाज ही आपकी सच्ची साथी होगी.

वृश्चिक -: आज आपको अपना ध्यान इधर-उधर से हटा कर अपनी जिम्मेदारयों की ओर लगाना चाहिए. आप शायद इस समय पार्टी करना चाह रहे हैं लेकिन इस समय आपके अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहिए और उनकी परेशानियों पर ध्यान देना चाहिए. अपनी प्रार्थमिकताएं निर्धारित कर लें और अपने काम पर लग जाएं.

धनु -:  आज आपके दोस्तों को आपकी मदद व सलाह की जरूरत है. आपको उनकी मदद जरूर करनी चाहिए. आखिरकार आपका रिश्ता ही कुछ ऐसा है. खूब सोच समझ कर ही किसी को कोई सलाह दें. एक-दूसरे के साथ विचारों का आदान-प्रदान करें.

मकर -:  आज अचानक ही आपके घर मेहमान आ सकते हैं. आपको उनका स्वागत करने के लिए तैयार रहना चाहिए. आज आप कितने भी व्यस्त क्यों ना हों सामाजिक उत्सव में भाग अवश्य लें, ऐसा मौका बार-बार नहीं आता. आपके घर में हंसी की किलकारियां गूंज उठेंगी इन लम्हों को कैमरे में कैद करना ना भूलें.

कुंभ -:  आज आप जो भी बोलें सोच समझ कर ही बोलें ताकि बाद में आपको पछताना ना पड़े. आज कुछ गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं इसलिए सावधान ही रहें. अपने विचारों को स्पष्टता से अभिव्यक्त करें और साथ ही दूसरे व्यक्ति की बात को भी ध्यान से सुन कर समझने की कोशिश करें. ऐसा करने से आप आसानी से किसी भी गलतफहमी को दूर कर सकेंगे.

मीन -:  आज आपको लगेगा कि आप बहुत व्यस्त और कुछ परेशान हैं. ये समय थोड़े बदलाव का है जिसके कारण आप कुछ परेशान रहेंगे. लेकिन ध्यान रखें कि ये बदलाव ही आपके लिए नए अवसरों के द्वार खोलेगा और आपकी सोच के दायरे को बड़ा कर देगा. आज कितनी भी मुश्किल चुनौती को स्वीकार करने से ना डरें.