अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने सीरिया रिक्वरी फंड पर लगाई रोक

ट्रंप ने सीरिया रिक्वरी फंड लगाई रोक लगा दी है. अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिका के स्टेट विभाग को आदेश जारी कर कहा है कि वो इस हफ्ते सीरिया को दिए जाने वाले 200 मिलियन रिक्वरी धन को रोकने का आदेश दिया है.

ट्रम्प ने अधिकारियों से सीरिया के लिए दिए जाने वाले धन और उसके व्यय का ब्यौरा भी मांगा है. राष्ट्रपति ट्रम्प के इस कदम को जानकार सीरिया में अमरीका के मोह भंग के तौर पर देख रहे है.

राष्ट्रपति ट्रम्प के इस फैसले के बाद ऐसे कयास लगाए जा रहे है कि हो सकता है कि अमेरिका जल्द ही सीरिया से अपने सैनिकों को वापिस बुला सकता है और दूसरों को उनके मुताबिक जीने की आजादी दे सकता है. आधिकारियों के मुताबिक इस बात का फैसला इस हफ्तें होने वाली उच्च स्तरीय बैठक के बाद किया जाएगा.

इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा विभाग सीरिया विरोधी मुहिम से जुड़े विभाग से पूरी जानकारी लेने के बाद ही करेंगे. दरअसल राष्ट्रपति सीरिया से जल्द अपनी सैनिको को वापिस लेना चाहते है.

गौरतलब है कि राष्ट्रपति ट्रम्प ने वीरवार को अपने एक अभिभाषण में इस बात को लेकर अपनी इच्छा जाहिर की थी कि हम जल्द ही सीरिया से अपने सैनिको को वापिस बुलाने जा रहे है. हम चाहते है कि सीरिया के लोग अब अपनी जिंदगी अपने मुताबिक जिए.

ट्रम्प ने आगे कहा कि हम शत प्रतिशत खलिफा है जैसा कि वो हमें कहते है. लेकिन इस बार हम जरूर पूरी तरह से सीरिया से वापसी कर रहे है. हम अपने सैनिकों को वापिस अमरीका बुला रहे है जहां से वो संबंध रखते है.