जानिए 1 अप्रैल से कौन सी चीजें होंगी महंगी और सस्ती

मौजूदा वित्त वर्ष 2017-18 को खत्म होने में अब बस कुछ दिन बाकी हैं. साल 2018-19 के बजट में घोषित कई प्रावधानों के मुताबिक, 1 अप्रैल से शुरू होने वाले नए वित्त वर्ष में कई चीजों के दामों में बदलाव होने वाले हैं.

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि 1 अप्रैल से क्या सस्ता होने वाला है और किन चीजों का भार आप की जेब पर पड़ने वाला है.

नीचें जानिए 1 अप्रैल से क्या होगा सस्ता-महंगा…

मोबाइल-टीवी-: नए वित्त वर्ष में कस्टम ड्यूटी बढ़ने की वजह से मोबाइल और टीवी जैसे आइटम महंगे हो जाएंगे. हालांकि, टीवी पैनल के सबसे महत्वपूर्ण पार्ट ओपन सेल पर बजट में घोषित 10% ड्यूटी को घटाकर 5% कर दिया गया है. इससे थोड़ी राहत मिलने के आसार हैं.

सिगरेट-पान मसाला-: 1 अप्रैल से सिगरेट, सिगरेट लाइटर, पान मसाला, जर्दा, खैनी और सिगार के दाम भी बढ़ जाएंगे.

रेलवे ई-टिकट-: सरकार ने इस बार के बजट में रेलवे ई-टिकट पर सर्विस टैक्‍स घटाने की बात कही थी. इससे रेलवे में ऑनलाइन टिकट बुकिंग 1 अप्रैल से सस्‍ती हो जाएगी.

पीओएस मशीनें-: केंद्र सरकार लगातार ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने की कवायद में जुटी हुई है और इसी के तहत 1 अप्रैल से पॉइंट ऑफ सेल (POS) मशीनें सस्ती हो जाएंगी.

ये चीजे होगी महंगी

नए वित्तीय वर्ष में लेदर फुटवियर, लेदर प्रोडक्ट्स, डियोडरेंट्स, रूम फ्रैशनर, परफ्यूम, आफ्टर शेव, स्मार्ट वॉच फुटवियर और धूप के चश्मे के दाम बढ़ने वाले हैं.

ये चीजे होगी सस्ती

नए वित्तीय वर्ष में मोबाइल चार्जर, RO, देश में तैयार हीरे, जीवनरक्षक दवाएं, नमक, माचिस, LED, HIV की दवा और सिल्वर फॉइल पर राहत मिलने जा रही है.