स्टीव स्मिथ माफी मांगते हुए रोए पड़े, कहा- इस सबके लिए मैं जिम्मेदार, देखें विडियो

बॉल टैंपरिंग मामले में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेविड वॉर्नर ने भी माफी मांगी थी. आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने गुरुवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कप्तान होने के नाते इस घटना की पूरी जिम्मेदारी ली और अपने किए पर माफी मांगी. बात करते करते स्मिथ कई बार रोए और रोते हुए ही उन्होंने संवाददाता सम्मेलन को अलविदा कहा.

इससे पहले इस मामले में डेविड वॉर्नर पहले ही माफी मांग चुके हैं. केपटाउन टेस्ट में गेंद से छेड़खानी के विवाद के बाद क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने स्मिथ, डेविड वार्नर को 12 महीने के लिए प्रतिबंधित किया जबकि सलामी बल्लेबाज कैमरून बैनक्रॉफ्ट को नौ महीने का प्रतिबंध सौंपा है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में बैनक्रॉफ्ट को गेंद से छेड़खानी करते हुए कैमरे में कैद किया गया था. बाद में स्मिथ और बैनक्रॉफ्ट ने माना था कि यह टीम की योजना थी. इस बारे में वार्नर को भी पता था.

बॉल टैंपरिंग मामले में आलोचनाओं के घेरे में आए ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्टीव स्मिथ ने स्वदेश लौटकर इस पूरे मामले में माफी मांगी है. उन्होंने बाकायदा प्रेस कॉन्फ्रेंस की और कहा, बॉल टैंपरिंग के लिए मैं शर्मिंदा हूं और इसके लिए केवल मैं ही जिम्मेदार हूं. यह मेरी लीडरशिप की विफलता है. इस दौरान स्टीव स्मिथ अपने आप को संभाल नहीं पाए और रो पड़े.

स्मिथ ने कहा, “अच्छे लोग भी गलती करते हैं. मैंने भी बड़ी गलती की है कि मैंने ये सब होने दिया. मैंने मेरी तरफ से फैसले लेने में गलती की. मैं शर्मिदा हूं और दिल से माफी मांगता हूं. उम्मीद है कि मैं इस नुकसान की भरपाई कर पाऊंगा.” स्मिथ ने रोते हुए कहा, “मेरी जानकारी में यह पहली बार हुआ है. मैं आपको इस बात से आश्वस्त कर सकता हूं कि यह दोबारा नहीं होगा. मैं आस्ट्रेलियाई टीम का कप्तान था. यह सब मेरे सामने हुआ. मैं इस घटना की पूरी जिम्मेदारी लेता हूं.”

संवाददाता सम्मेलन खत्म करने से पहले स्मिथ ने कहा, “मैं दिल से शर्मिदा हूं. मैं क्रिकेट को प्यार करता हूं. मैं युवा खिलाड़ियों को इस खेल के लिए प्रेरित करना चाहता हूं. मैं चाहता हूं कि बच्चे इस खेल को खेलें. यह घटना बुहत दुख देने वाली है, काफी तकलीफ देती है. मैंने आस्ट्रेलियाई प्रशंसकों को जो दर्द दिया उसके लिए मांफी मांगता हूं.”

इस घटना के बाद सीए ने मामले की जांच की और बुधवार को इन खिलाड़ियों को सजा सुनाई. एक साल के प्रतिबंध के अलावा सीए ने कहा है कि स्मिथ प्रतिबंध खत्म होने के 12 महीने तक आस्ट्रेलिया में किसी भी टीम की कप्तानी नहीं कर सकेंगे. सीए के इस फैसले के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी स्मिथ और वार्नर को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इस सीजन में हिस्सा लेने से प्रतिबंधित कर दिया है.