किम जोंग उन चीन पहुंचा, जिनपिंग से मिलकर परमाणु हथियार की सनक छोड़ने को राजी

अपने परमाणु परीक्षणों से अमेरिका जैसे ताकतवार देश को भी हिला देने वाले तानाशाह किम जोंग उन के तेवर चीन पहुंचते ही नरम पड़ गए. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात के बाद उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग न सिर्फ अमेरिका से बातचीत के लिए तैयार हो गया है, बल्कि शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भी हामी भर रहा है.

किम जोंग-उन चीन की चार दिवसीय यात्रा पर है. तानाशाह किम अपनी पत्नी री सोल जू के साथ चीन पहुंचा है. न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, किम ने अपना परमाणु प्रसार रोकने का संकल्प लिया है. शिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने तानाशाह किम और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात की तस्वीर भी जारी की है.

इस मुलाकात के बाद तानाशाह किम ने कहा कि उत्तर कोरिया संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ बातचीत करने और दोनों देशों के बीच एक शिखर सम्मेलन के लिए तैयार है. मुलाकात के दौरान तानाशाह ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को उत्तर कोरिया आने का निमंत्रण दिया. जिसे शी ने स्वीकार कर लिया.

सत्ता संभालने के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब तानाशाह किम उत्तर कोरिया से बाहर निकला है. रविवार को चीन पहुंचा किम जोंग बुधवार तक वहां रहेगा.