ये टिप्स शुगर की समस्या में वजन को कंट्रोल में रखते हैं

अगर किसी व्यक्ति को शुगर की समस्या है, तो उसके शरीर में वजन बढ़ने का खतरा अधिक हो जाता है. वजन के बढ़ने से आपको कई बीमारियां हो सकती हैं.

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप शुगर की समस्या में अपने वजन को बढ़ने से रोक सकते हैं.

1- अगर आप को शुगर की समस्या है, तो आप अपनी डाइट में बदलाव करने के साथ-साथ कुछ एक्सरसाइज भी शामिल करें. इससे आपका वजन कंट्रोल में रहेगा.

2- शुगर के मरीजों को वजन कम करने के लिए कैलोरी का कम सेवन करना चाहिए.

3- जिन लोगों को शुगर की समस्या है, उन्हें एक साथ ज्यादा खाना नहीं खाना चाहिए. शुगर की बीमारी में हमेशा थोड़ी थोड़ी देर पर थोड़ा थोड़ा खाना फायदेमंद होता है. शुगर के मरीजों को गुड़, शक्कर, शहद, मिठाईयां और ड्राई फ्रूट्स से परहेज करना चाहिए.

4- अगर आप शुगर की बीमारी में अपने वजन को कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो रात में खाना खाने के बाद थोड़ी देर वॉक के लिए जाए, ऐसा करने से आपका भोजन अच्छे से पच जायेगा और आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा.

5- शुगर के मरीजों को अपने खाने में फाइबर युक्त आहार जैसे- फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, अनाज आदि को शामिल करना चाहिए. इन आहारों के सेवन से खून में ग्लूकोज का लेवल धीरे धीरे बढ़ने लगता है, और खून में ग्लूकोज का लेवल कंट्रोल में भी रहता है.