बॉल टेंपरिंग पर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर का नया खुलासा- ‘स्मिथ ने गढ़ी झूठी कहानी’

ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट कप्तान स्टीव स्मिथ पर बॉल टेंपरिंग विवाद के चलते एक मैच का बैन लगाया गया है. हालांकि इसके बाद उनके ही हमवतन खिलाड़ी मोजेज हेनरिक ने आरोपी पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ पर झूठी कहानी गढ़ने का आरोप लगा दिया है.

मोजेज ने ट्वीट कर कहा, ‘मैं पूरे विश्वास के साथ कहता हूं कि धोखाधड़ी (बॉल टेंपरिंग) के बारे में चर्चा करने के लिए सीनियर खिलाड़ियों की बैठक कभी नहीं हुई. स्मिथ ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि युवा कैमरन बेनक्रॉफ्ट को महसूस नहीं हुआ था कि इसके बाद इतना बड़ा तमाशा खड़ा हो सकता है.’

इसके तुरंत बाद किए गए एक और ट्वीट में उन्होंने लिखा- ‘मैं यह नहीं कह रहा हूं कि कैमरन की हकरत से कोई वाकिफ नहीं था, इस पर काफी संदेह है कि धोखाधड़ी के बारे में निर्णय लेने के लिए वरिष्ठ खिलाड़ियों की बैठक हुई होगी. मेरे विचार से एक युवा खिलाड़ी को बचाने के लिए कप्तान ऐसा कर रहा था. खेल के खत्म होने और प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद उनके बीच 10 मिनट तक गहमा-गहमी हुई थी.’

आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेीलिया के बीच तीसरे टेस्ट मैच के दौरान बॉल टेंपरिंग का मामला सामने आया था. जिसके बाद ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने इस बात को स्वीकार भी कर लिया, जिसके फलस्वरूप उन्हें अपनी कप्तानी से हाथ धोना पड़ा था. उनके साथ डेविड वॉर्नर को भी अपनी उपकप्तानी से इस्तीफा देना पड़ा.

अब सीरीज के आखिरी और चौथे टेस्ट मैच के लिए स्मिथ को निलंबित किया गया और मैच फीस काट ली गई, जबकि युवा खिलाड़ी बेनक्राफ्ट के मैच की 75 फीसदी हिस्सा काट लिया गया और उन्हें 3 डिमेरिट प्वाइंट दे दिए गए.

ऑस्ट्रेलिया की टीम के खिलाड़ियों की इस शर्मनाक हरकत के बाद दुनियाभर की क्रिकेट हस्तियों ने इसकी निंदा की है. सूत्रों के मुताबिक तो खबरें ऐसी भी हैं कि आइसीसी स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के खिलाफ आजीवन प्रतिबंध भी लगा सकती है.