पाकिस्तान : पहली बार चैनल पर दिखी ट्रांसजेंडर एंकर, जानिए लोगों के रिएक्शन

पाकिस्तानी में कुछ समय पहले ही सिनेट ने किन्नरों की सुरक्षा के लिए बिल को मंजूरी दी थी. इस बिल के कानून का रूप लेने पर पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर सरकारी दफ्तरों में खुद को किन्नर के तौर पर रजिस्टर करवाने के साथ ही कानूनी तौर पर सुरक्षा के हकदार बन जाएंगे.

पाकिस्तान में पहली बार एक ट्रांसजेंडर को एंकर के रूप में चुना गया है. इस एंकर ने हाल ही में अपना पहला न्यूज बुलेटिन पढ़ा. लोगों ने जब उन्हें टीवी पर देखा तो वे भी हैरान हो गए. सोशल मीडिया पर इसे लेकर काफी चर्चा हुई. ट्विटर पर लोगों ने पाकिस्तानी चैनल द्वारा एक ट्रांसजेंडर को चुनने और उसे एंकर बनाने की सराहना की. यूजर्स ने इसे एक क्रांतिकारी कदम बताया. सोशल मीडिया के साथ ही दुनियाभर की मीडिया में भी पाकिस्तानी चैनल की ये एंकर काफी सुर्खियां बटोर रही है.

जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान के एक निजी टीवी न्यूज चैनल ‘कोहेनूर न्यूज’ पर शुक्रवार को एक ट्रांसजेंडर एंकर ने लाइव बुलेटिन पढ़ा. पाक की इस पहली ट्रांसजेंडर एंकर का नाम माविया मलिक बताया जा रहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो माविया इससे पहले एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में भी हाथ आजमा चुकी हैं. वे मॉडलिंग भी करती रही हैं. हाल ही में माविया सनसिल्क फैशन शो में रैंप वॉक करती नजर आई थीं. इस घटना ने भी मीडिया में काफी सुर्खियां बटोरी थीं.

पाकिस्तानी अखबार द इंटरनेश्नल न्यूज को दिए एक इंटरव्यू में माविया ने बताया कि उनका यहां तक का रास्ता आसान नहीं रहा. उन्होंने बताया कि बचपन में ही उन्हें माता-पिता ने छोड़ दिया था. इसके बाद उन्होंने खुद के बूते पर पंजाब यूनिवर्सिटी से पढ़ाई पूरी की और पत्रकारिता में डिग्री हासिल की.

माविया ने बताया कि तीन महीने पहले उन्होंने कोहेनूर न्यूज में इंटरव्यू दिया था. उनकी परफॉर्मेंस से प्रभावित होकर चैनल ने उन्हें उसी दिन नौकरी दे दी. अब तीन महीने बाद उन्हें बतौर एंकर बुलेटिन पढ़ने का मौका मिला. हालांकि, इस उपलब्धि के बाद भी उनके परिवार की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई.

लोगों ने सोशल मीडिया पर ऐसे की तारीफ