डेटा लीक मामले में मार्क जुकरबर्ग ने मांगी माफी, ब्रिटेन के अखबारों में दिए विज्ञापन

लंदन।… फेसबुक के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने रविवार को ब्रिटेन के लोगों से माफी मांगी. कंसल्टेंसी कंपनी कैब्रिज एनालिटिका को पांच करोड़ फेसबुक यूजर का डाटा देने के मामले में उनकी माफी आई. जुकरबर्ग ने इसके लिए ब्रिटेन के अखबारों में पूरे पन्ने का विज्ञापन छपवाया है. विज्ञापन में उन्होंने कहा, ‘आपकी सूचना का संरक्षण करना हमारी जिम्मेदारी है.

अगर हम ऐसा नहीं कर सकते, तो हम इस लायक नहीं हैं.’ उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता के बनाए गए एप ने 2014 में लाखों लोगों के फेसबुक डाटा को लीक कर दिया. जुकरबर्ग ने कहा, ‘यह विश्वासघात है. मुझे दुख है, उस समय ज्यादा कुछ नहीं कर सका.’ अंत में उन्होंने फेसबुक पर विश्वास करने के लिए लोगों को धन्यवाद कहा और इसे बेहतर करने का वादा किया.

उन्होंने कहा कि फेसबुक यूजर को नियंत्रण देगा कि कौन उनके डाटा तक पहुंच सके. द ऑब्जर्वर समेत कई अखबारों में जुकरबर्ग के हस्ताक्षर के साथ विज्ञापन प्रकाशित हुआ. इसमें फेसबुक का छोटा लोगो भी था. द ऑब्जर्वर ने इस मामले को उजागर किया था. इससे पहले इस मामले में उन्होंने पिछले हफ्ते अमेरिकी टीवी से बातचीत में माफी मांगी थी. मामला सामने आने के बाद से फेसबुक को 50 अरब डॉलर का नुकसान हुआ.