उपभोक्ताओं के डाटा सिंगापुर की कंपनी के साथ साझा कर रही कांग्रेस : भाजपा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को कांग्रेस पर उपभोक्ताओं का डाटा सिंगापुर की एक कंपनी के साथ साझा करने का आरोप लगाया.

भाजपा का यह आरोप कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा एक मीडिया रिपोर्ट का जिक्र करने के एक दिन बाद आया है जिसमें एक फ्रांसीसी हैकर ने सिलसिलेवार ट्वीट्स के जरिए आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मोदी के नमो ऐप के उपभोक्ताओं के ईमेल आईडी, फोटो, लिंग व नाम सहित निजी जानकारियां बिना उनकी इजाजत के तीसरी पार्टी के साथ साझा की जा रही हैं.

भाजपा नेता अमित मालवीय ने कांग्रेस की वेबसाइट की गोपनीयता नीति का स्क्रीनशॉट संलग्न करते हुए ट्वीट किया, “हाय! मेरा नाम राहुल गांधी है. मैं भारत की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी का अध्यक्ष हूं. जब आप हमारे आधिकारिक ऐप के लिए साइन अप करते हैं तो मैं आपका सभी डाटा सिंगापुर के अपने दोस्तों को दे देता हूं.”

मालवीय भाजपा के राष्ट्रीय सूचना व प्रौद्योगिकी शाखा के प्रभारी हैं.

उन्होंने कहा, “कांग्रेस को स्पष्ट तौर पर यह बताने के लिए पूरे अंक मिलते हैं कि वे आपका डाटा किसी को भी दे देंगे. इसमें अज्ञात वेंडर, अज्ञात स्वंयसेवकों व इसी तरह के दूसरे समूह शामिल हैं.”

उन्होंने कहा, “जब कांग्रेस कहती है कि वे आपके आंकड़े समान विचारधारा वाले समूहों के साथ साझा करेगी तो इसके निहितार्थ गंभीर हैं. इसमें नक्सलियों, पत्थरबाजों, भारत के टुकड़े गैंग, चीनी दूतावास से विश्व ‘प्रसिद्ध’ संगठन जैसे कैंब्रिज एनालिटिका शामिल हैं. यह क्षेत्र व्यापक है.”

भाजपा नेता ने कहा, “सोनिया गांधी की केवल शक्ति, कोई उत्तरदायित्व नहीं, की सूक्ति से प्रेरित कांग्रेस आपका सारा डाटा ले लेगी और उसे दुनिया भर के संगठनों जैसे कैंब्रिज एनालिटिका के साथ साझा करेगी, लेकिन इसकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेगी. ऐसा उनकी अपनी नीति कहती है.”

इससे पहले भाजपा ने कांग्रेस पर 2019 के चुनाव अभियान के लिए राजनीतिक डाटा विश्लेषक कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका की मदद लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता करने का आरोप लगाया था.

लंदन की कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका 5 करोड़ फेसबुक उपभोक्ताओं का डाटा अनुचित तरीके से इस्तेमाल करने को लेकर विवादों में है.