रूस : शॉपिंग मॉल में भीषण आग, 64 लोगों की मौत, बचाव-राहत कार्य जारी

रूस के साईबेरियाई शहर केमरोफो में एक शॉपिंग मॉल में भीषण आग लगने से बड़ा हादसा हुआ. इस भीषण हादसे में अब तक करीब 64 लोगों की मौत हो गई है. इसमें 9 बच्चे भी शामिल थे. रूसी मीडिया के मुताबिक, लापता लोगों में अधिकतर बच्चे हैं.

रूसी समाचार एजेंसी स्पुतनिक के मुताबिक इस घटना में कम से कम 64 लोगों की मौत हो गई. एजेंसी ने आपात सेवाओं के कर्मचारियों के हवाले से कहा कि केमेरोवो शहर स्थित विंटर चेरी शॉपिंग सेन्टर में रविवार लगी आग में अब भी कई लोग लापता हैं.

जिस मॉल में आग लगी उसका नाम विंटर चेरी बताया जा रहा है. जिसके चौथे माले पर अचानक भीषण आग लग गई. जानकारी के मुताबिक यह आग शॉपिंग मॉल में बच्चों के प्लेग्राउंड के पास से फैली. बताया जा रहा है कि एक बच्चे द्वारा लाइटर के गलत इस्तेमाल से यह आग लगी. आग लगने का दूसरा कारण भी सामने आया है कि आग शॉट सर्किट के कारण लगी है. हालांकि आग लगने की असल वजह अब भी सामने नहीं आई है.

वहां मौजूद लोगों की मानें तो मॉल के अंदर एक भी फायर अलार्म नहीं था. लोगों को खुद ही मॉल के टॉप फ्लोर पर खुद को बचाने के लिए रास्ता खोजना पड़ा, जहां खुद आग लगने की वजह से धुआं-धुआं हो रखा था. यह आग रविवार दोपहर को लगी, जिसके 12 घंटे बाद आग ने 1,600 वर्ग मीटर तक के क्षेत्र को अपनी चपेट में ले लिया.

इस हादसे ने लोगों के दिलों में दहशत पैदा कर दी है. केमरोफो के बाहर के एक स्कूल के आठ बच्चों अपने शिक्षक के साथ शहर का भ्रमण करने आए थे और वे भी शॉपिंग मॉल में कार्टून शो देखने पहुंचे थे.

रूसी मीडिया रिपोर्टों से पता चला है कि उन्होंने मॉल के माध्यम से टहलने का फैसला किया और बच्चों को सिनेमा देखने के लिए छोड़ दिया, लेकिन इस हादसे के दौरान वे भी खुद को बचाने के लिए रास्ता नहीं खोज सके. आपको बता दें कि ये मॉल 2013 में खुला था, इसमें कई तरह के गेम्स, सिनेमा, जू, चिल्ड्रेन सेंटर जैसी सुविधाएं मौजूद हैं.