‘बॉल टैम्परिंग’ मामला : ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने कप्तान स्मिथ को हटाने की मांग की

मेलबर्न|…. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन आस्ट्रेलिया टीम के खिलाड़ियों द्वारा गेंद से छेड़छाड़ के मामले ने कप्तान स्टीव स्मिथ के लिए नई परेशानी खड़ी कर दी है.

आस्ट्रेलिया की सरकार का कहना है कि स्मिथ को राष्ट्रीय टीम के कप्तान पद से हटाया जाए, वहीं क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने इस मामले में जांच की बात कही है.

आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने इस घटना को हैरान और निराशाजनक करार दिया. उन्होंने कहा, “हम सभी ने आज उठकर दक्षिण अफ्रीका की ओर से यह निराशाजनक और हैरान कर देने वाली खबर सुनी. आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम इस प्रकार की धोखाधड़ी में शामिल हो सकती है, यह विश्वास से परे लग रहा है.”

टर्नबुल ने कहा, “मैंने थोड़ी देर पहले सीए के चेयरमैन डेविड पीवर से बात की. मैंने उन्हें साफ तौर पर यह जाहिर कर दिया है कि मैं इस घटना से पूरी तरह से निराश और हैरान हूं.इस मामले से निपटना सीए की जिम्मेदारी है. उम्मीद है कि बोर्ड इस पर सही फैसला लेगा.”

आस्ट्रेलियाई खेल आयोग (एएसी) ने स्मिथ को तुरंत कप्तान पद से हटाए जाने की बात कही है.एएससी ने कहा कि इसके साथ ही एएससी का कहना है कि स्मिथ के साथ उन सभी हटाया जाए, जिन्हें इस घटना की पहले से जानकारी थी.क्रिकेट आस्ट्रेलिया की जांच के दौरान यह कदम उठाया जा सकता है.

उल्लेखनीय है कि आस्ट्रेलिया टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के दौरान गेंद से छेड़छाड़ कर नए विवाद में फंस गई है. न्यूलैंड्स स्टेडियम में जारी इस मैच के तीसरे दिन के दौरान आस्ट्रेलियाई गेंदबाज कैमरून बैंक्रॉफ्ट को उनकी पैंट के अंदर कोई पीली चीज रखते हुए देखा गया था. यह सारी घटवा टीवी कैमरे में कैद हो गई, जिससे स्मिथ इनकार नहीं कर पाए.

स्मिथ ने इस घटना को स्वीकार करते हुए हैरान कर देने वाला बयान दिया.स्मिथ का कहना था कि यह उनकी सोची-समझी योजना थी और टीम प्रबंधन को इस बारे में जानकारी थी.