चीन पर ट्रेड वॉर से शेयर बाजार में भारी गिरावट, 383 अंक गिरा सेंसेक्स, Facebook के शेयर भी गिरे

करोड़ों यूजर्स के डाटा लीक के मामले में फेसबुक को लगातार दूसरे दिन भारी झटका लगा. कंपनी के स्टॉक में शुक्रवार को 2.66 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. इससे फेसबुक के मार्केट कैप में करीब 1,23,681 करोड़ रुपये की कमी आ गई.

इस मामले में अमेरिका और कई यूरोपीय देशों की सरकारों ने भी सवाल उठाए हैं. हालांकि फेसबुक के संथापक मार्क जुकरबर्ग ने डाटा लीक के मामले में सार्वजनिक तौर पर माफी भी मांगी है.

अमेरिकी शेयर बाजार में फेसबुक के शेयर गिरने और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा चीन पर ट्रेड वॉर शुरू करने से शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली. सेंसेक्स और निफ्टी में सभी इंडेक्स लाल निशान पर कारोबार करते हुए देखे गए.

निफ्टी 10,000 के अहम स्तर के नीचे फिसल गया है जबकि सेंसेक्स भी 33,000 का स्तर तोड़कर नीचे आया है. सेंसेक्स और निफ्टी 1 फीसदी से ज्यादा की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहे हैं. सेंसेक्स 383 अंक गिरकर 32624 के स्तर पर कारोबार करते हुए देखा गया. वहीं निफ्टी भी 125 अंकों की कमजोरी के साथ 9989 पर कारोबार कर रहा है.

दरअसल अमेरिका ने इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी की चोरी रोकने के लिए ड्यूटी लगाई है. अमेरिका ने 60 अरब डॉलर के चीनी इंपोर्ट पर ड्यूटी लगाई है. आने वाले दिनों में ट्रंप प्रशासन और भी कई कदम उठा सकता है. अमेरिका की ओर से 15 दिनों में उत्पादों की सूची जारी की जाएगी और इस सूची में 1300 चीनी उत्पाद शामिल हो सकते हैं.

वहीं चीन ने पलटवार करते हुए 128 अमेरिकी उत्पादों की सूची जारी की है. चीन की ओर से वाइन, फल, स्टील पर ड्यूटी लगाई जा सकती है. अमेरिका से सहमति नहीं बनने पर चीन ड्यूटी लगा सकता है. चीन की ओर से आए बयान में कहा गया है कि ट्रेड वॉर को आखिरी तक लेकर जाएंगे, लेकिन उम्मीद ये भी है कि अमेरिका से ट्रेड वॉर खत्म हो सकता है.

रुपये ने आज कमजोरी के साथ शुरुआत की है. डॉलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे की गिरावट के साथ 65.18 के स्तर पर खुला है. कल के कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 65.18 के स्तर पर बंद हुआ था.