विलियमसन ने 18वां शतक जड़कर रचा इतिहास, बने न्यूजीलैंड के पहले खिलाड़ी

न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में चार विकेट पर 229 रन बनाये हैं. इस तरह से उसने इंग्लैंड पर 171 रन की बढ़त बना ली है और उसके छह विकेट बचे हुए हैं. इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 58 रन पर ढेर हो गयी थी. इसके बाद बारिश के कारण जल्दी चाय का विश्राम लेना पड़ा. एक घंटे बाद जब खेल शुरू हुआ तो वह अपने खाते में केवल दो रन जोड़ पाये.

इंग्लैंड के सबसे सफल गेंदबाज एंडरसन (53 रन देकर तीन विकेट) ने नयी गेंद से स्विंग हासिल की और ऐसी ही एक गेंद पर विलियमसन को पगबाधा आउट किया. विलियमसन और निकोल्स ने चौथे विकेट के लिये 83 रन की साझेदारी की. उन्होंने 220 गेंदों की अपनी पारी में 11 चौके और एक छक्का लगाया.

केन विलियमसन का न्यूजीलैंड की तरफ से रिकार्ड 18वां शतक यहां इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के बारिश से प्रभावित दूसरे दिन का मुख्य आकर्षण रहा. विलियमसन ने 102 रन बनाये, लेकिन बारिश की वजह से केवल 23.1 ओवर का खेल हो पाया, जिसमें 54 रन बने. कीवी कप्तान ने आउट होने से पहले अपनी टीम को अच्छी बढ़त तक पहुंचाया.

विलियमसन के साथ हेनरी निकोल्स ने अपने कल के स्कोर 24 रन से आगे खेलना शुरू किया तथा वह अभी 49 रन पर खेल रहे हैं. उनके साथ दूसरे छोर पर विकेटकीपर बल्लेबाज बीजे वाटलिंग खड़े हैं जिन्होंने 17 रन बनाये हैं. बारिश के कारण लगभग चार घंटे से अधिक समय का खेल नहीं हो पाया. अंपायरों ने लंबा इंतजार करने के बाद आखिर में दिन का खेल समाप्त करने की घोषणा की.

केन विलियमनसन न्यूजीलैंड की तरफ से टेस्ट मैचों में सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गये हैं. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान यहां अपना 18वां शतक जड़कर यह उपलब्धि हासिल की.

इस 27 वर्षीय खिलाड़ी ने दूसरे दिन 91 रन से अपनी पारी आगे बढ़ायी और जेम्स एंडरसन की गेंद पर गली में एक रन लेकर अपना शतक पूरा किया. इस तरह से उन्होंने मार्टिन क्रो और अपने साथी रॉस टेलर को पीछे छोड़ा जिनके नाम पर टेस्ट मैचों में 17-17 शतक दर्ज हैं. अपना 64वां टेस्ट मैच खेल रहे विलियमसन ने अब तक 51.11 की औसत से 5316 रन बनाये हैं.

न्यूजीलैंड की तरफ से केवल छह बल्लेबाजों ने दस या इससे अधिक शतक लगाये हैं. इनमें विलियमसन, टेलर और मार्टिन क्रो के अलावा जान राइट और ब्रैंडन मैकुलम (दोनों 12) तथा नाथन एस्टल (11) शामिल हैं. टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने का रिकार्ड सचिन तेंदुलकर (51 शतक) के नाम दर्ज है.