मौका मौका : रेलवे 62 हजार से ज्यादा पदों पर अभी और भर्ती निकालेगा

ग्रुप सी और ग्रुप डी के कुल 89409 पदों के लिए आरआरबी द्वारा ऑनलाइन ही आवेदन मांगे गए हैं. इस भर्ती प्रक्रिया के तहत अप्रैल और मई माह में उपरोक्त पदों के लिए ऑन लाइन परीक्षा भी रेलवे लेगा. सूत्रों के अनुसार यह प्रक्रिया संपन्न होने के बाद गुड्स गार्ड, टीसी, रिजर्वेशन क्लर्क, कामर्शियल क्लर्क आदि के 62 हजार पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया रेलवे द्वारा की जाएगी.

रेलवे में नौकरी की चाह रखने वाले युवकों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी है. ग्रुप सी और ग्रुप डी के 89 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया करने के बाद रेलवे इस वर्ष एक बार फिर से 62 हजार से ज्यादा पदों पर नियुक्तियों के लिए आवेदन निकालेगा. जिन पदों पर नियुक्ति होगी उसमें गुड्स गार्ड, टीसी, रिजर्वेशन क्लर्क आदि के पद शामिल है.

दरअसल रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वर्ष 2018 में रेलवे के डेढ़ लाख रिक्त पदों पर नियुक्ति करने का एलान किया था. इसकी शुरूआत पिछले माह ही शुरू हुई. रेलवे ने ग्रुप सी के असिस्टेंट लोको पॉयलट और तकनीशियन के 26502 पदों और ग्रुप डी के 62907 पदों में भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला है.

आरआरबी इलाहाबाद के चेयरमैन एसएएम नकवी का कहना है कि अभी असिस्टेंट लोको पॉयलट, तकनीशियन और ग्रुप डी के विभिन्न पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है. अन्य पदों के लिए बोर्ड का निर्देश मिलते ही भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

रेल सुरक्षा बल (आरपीएफ) के रिक्त पदों के लिए भी शीघ्र ही भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी. उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) जोन की बात करें तो यहां वर्तमान समय एसआई के पांच एवं कांस्टेबल के 73 पद रिक्त हैं. यहां दिसंबर 2018 तक कांस्टेबल के 255 एवं एसआई के 31 पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया रेलवे द्वारा की जाएगी. शीघ्र ही नियुक्ति प्रक्रिया के लिए आवेदन निकाला जाएगा. एनसीआर जोन के सीएससी सुनील कुमार सिंह ने इसकी पुष्टि की है.