सुशिक्षित, सुसंस्कृत एव संस्कारवान युवा हमारी धरोहर हैं : सीएम रावत

रामनगर मे पीएनजी राजकीय महाविद्यालय वार्षिकोत्सव समारोह का मुख्य अतिथि माननीय मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिह रावत एवं उच्चशिक्षा मंत्री डॉ. धनसिह रावत, विधायक दीवान सिह विष्ट ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर समारोह का शुभारम्भ किया. इस अवसर पर महाविद्यालय के छात्र-छात्राओ को सम्बोधित करते हुये मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिह रावत कहा कि सुशिक्षित, सुसंस्कृत एव संस्कारवान युवा हमारी धरोहर है. आज के युवा हमारे देश का भविष्य भी है.

यह अत्यन्त प्रशन्ता की बात है कि हमारी युवा पीढी ने योगा जैसी विद्या को अपनाया है.यहां विद्यालयों मे अध्ययनरत छात्र-छात्राओं ने योगा के प्रति जो रूचि देखने को मिल रही है, वह प्रगतिशील युवाओ की पहचान है. उन्होेने कहा कि हमारे जीवन में स्वच्छता का विशेष महत्व है.प्रदेश सरकार द्वारा कोसी, रैफ्सना नदियों में विशेष सफाई अभियान संचालित कर उनकी अविरल धारा को वापस लौटाने के प्रयास किये जा रहे है. उन्होने कहा कि हमारे जीवन में भ्रष्टाचार नासूर की तरह है जिससे विकास कार्य बाधित होते है. उन्होने कहा कि हमारी सरकार का प्रयास है कि हम भ्रष्टाचार को जड़ से समाप्त कर वहां से बचने वाली धनराशि का उपयोग विकास कार्यो के साथ ही सडक, बिजली, शिक्षा एवं स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों मे करेंगे.

रावत ने क्षेत्रीय विधायक दीवान सिह विष्ट की मांग पर ढेला नदी में 170 स्पान के सेतु, रामनगर में शेरूवा नाले के 100 मीटर कंकरीट पुल का कार्यादेश कर दिया गया है. उन्होने पम्पापुरी-भरतपुरी के तटबंध निर्माण हेतु 8.23 करोड,टेड़ा में बाढ नियंत्रण हेतु 2.75 करोड की घोषणा के साथ ही रामनगर डिग्री कालेज मे पद सृजन, डिग्री कालेज में आडिटोरियम की मरम्मत, कम्प्यूटर साइंस खोलने, मल्टीजिम भवन का कार्य पूर्ण कराने की घोषणा की.

उन्होने रामनगर बस अड्डे का शीघ्र निर्माण कराने व पुरानी तहसील पर पार्किग बनाने का आश्वासन दिया. रावत ने कहा कि सरकार द्वारा 1141 चिकित्सको की नियुक्त कर दी गई है जिसमे 193 महिला चिकित्सक है इसमे गर्व की बात है कि 159 उत्तराखण्ड की महिला चिकित्सक है. उन्होनेे कहा कि प्रदेश मे 1200 आशा कार्यकत्री कार्यरत है उनके लिए 32 करोड का बजट रख दिया गया है तथा प्रत्येक कार्यकत्री का 2 लाख का बीमा कर दिया गया है.

इसी तरह प्रदेश मे 2100 एएनएम कार्यरत हैं जिनका 2 लाख का बीमा निशुल्क कर दिया गया है साथ ही इन्हे मोबाइल टेबलेट भी मुहैया कराया जायेगा, ताकि दुरस्थ क्षेत्रो से अपनी सभी सूचनायें सीधे बता सकें. उन्होने कहा कि पुरानी हो चुके 108 एम्बुलैस वाहनो को सरकार द्वारा जल्द ही बदलते हुये उनके स्थान पर 111 नये एम्बुलैस वाहन शीघ्र दे दिये जायेगे. उन्होने कहा कि प्रदेश के 22 चिकित्सालय टेलीरेडियोलाजी एवं टेलीमेडिसन से जुड चुके है भविष्य में सभी स्वास्थ केन्द्र को इस सुविधा से जोड दिया जायेगा। अपने सम्बोधन मे उच्चशिक्षा मंत्री डा0 धनसिह रावत ने कहा कि सरकार ने अल्पकाल मे ही उच्चशिक्षा के क्षेत्र में विशेष कार्य किये है. उन्होने बताया कि महाविद्यालयों के शैक्षणिक वातावरण का सृजन किया गया है.

उन्होेने कहा कि महाविद्यालयो में भवनो के निर्माण के साथ ही शौचालय, कम्प्यूटर, पुस्तकालयों का विस्तार किया गया है.डा0 रावत ने कहा कि रामनगर महाविद्यालय के लिए 12 लाख की धनराशि, बास्केटबाल कोर्ट के निमार्ण के लिए 45 लाख की धनराशि, चाहरदीवारी निर्माण , महाविद्यालय के आधुनिकतम शौचालय हेतु 12 लाख, कम्प्यूटर, पुस्तकालय के विस्तार के लिए 64 लाख की धनराशि निर्गत की जा चुकी है.

उन्होने कहा महाविद्यालय मे रिक्त पदों को भरने का कार्य सरकार द्वारा तेजी से किया जा रहा है.उच्चशिक्षा मंत्री डा0 रावत ने मुख्यमंत्री से विद्यालय के पद सृजन, आडिटोरियम की मरम्मत, कम्प्यूटर संाइस विषय खोलने, मल्टीजिम भवन कार्य पूर्ण कराने की मांग रखी. डॉ.रावत ने कहा कि 150 एनडीए, सीडीएस पास बच्चो को सरकार 50-50 हजार प्रोत्साहन राशि देगी तथा 50 गरीब बच्चो को निशुल्क एनडीए, सीडीएस उच्चशिक्षा की कोचिंग भी देगी.

रामनगर कस्बे के बुक्सा बाहुल्य जनजाति क्षेत्र में लोगो की चिरपरिचित मांग शनिवार को उस समय पूरी हो गई जब सूबे के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिह रावत द्वारा रामनगर लालढांग मोटर मार्ग के किलोमीटर 6 मे सांवल्दे नदी पर नवनिर्मित सेतु का 21 करोड 86 लाख की लागत से वैदिक मंत्रो के बीच लोकार्पण होने के बाद लोगों मे खुशी की लहर देखी गई.
गौरतलब है कि 275 मीटर लम्बे इस पुल का निर्माण राज्य योजना के अन्तर्गत किया गया, पुल का शिलान्यास 10 जुलाई 2015 को किया गया था और इसका कार्य 10 मार्च 2018 तक किया जाना था.