अफ्रीकी तेज गेंदबाज रबाडा पर लग लकता है बैन?

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा की अच्छी ेंदबाजी के आगे ऑस्ट्रेलियाई टीम 243 रनों पर सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया ने पारी की अच्छी शुरुआत की थी. डेविड वॉर्नर (63) और कैमरुन बैनक्रॉफ्ट (38) ने पहले विकेट के लिए 98 रनों की शानदार साझेदारी कीय वर्नोन फिलैंडर ने इसे शतकीय साझेदारी में तब्दील नहीं होने दिया. उन्होंने 98 के स्कोर पर बैनक्रॉफ्ट को विकेट के पीछे क्विंटन डी कॉक के हाथों कैच आउट कराया.

इसके बाद, फिलेंडर ने उस्मान ख्वाजा (4) को भी क्विंटन के हाथों ही कैच आउट कराया. 117 के स्कोर पर लुंगी नगीदी ने वॉर्नर को आउट कर ऑस्ट्रेलिया टीम का अहम विकेट गिराया. तीन विकेट खो चुकी ऑस्ट्रेलिया टीम की पारी को शॉन मार्श (24) और स्टीव स्मिथ (25) ने 44 रनों की साझेदारी कर संभालने की कोशिश की, लेकिन रबाडा ने मुश्किलें खड़ी कर दीं.

रबाडा ने पहले 161 के स्कोर पर स्मिथ को एलबीडब्ल्यू आउट किया और इसके बाद 166 के स्कोर पर मार्श को भी एलबीडब्ल्यू आउट कर ऑस्ट्रेलिया का पांचवां विकेट भी गिरा दिया. रबाडा ने 170 के स्कोर पर ही दो बल्लेबाजों मिशेल मार्श (4) और पैट कमिंस (0) को आउट किया. ये दोनों बल्लेबाज क्विंटन के हाथों लपके गए.

मिशेल स्टॉर्क (8) और नाथन लियोन (17) ने आठवें विकेट के लिए 12 रन ही जोड़े थे कि एक बार फिर रबाडा ने स्टॉर्क को बोल्ड कर पवेलियन भेजा. 212 के स्कोर पर नगीदी ने लियोन को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया का नौवां विकेट भी गिरा दिया.

टिम पेन (36) और जोश हेजलवुड (10) ने दसवें विकेट के लिए 31 रनों की साझेदारी कर टीम को 243 के स्कोर तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर नगीदी ने पेन को बोल्ड कर दिया. इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी समाप्त हो गई.

इस पारी में दक्षिण अफ्रीका के लिए रबाडा ने पांच व नगीदी ने तीन विकेट लिये. फिलैंडर को दो सफलता हाथ लगी. इसके बाद, अपनी पहली पारी खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने दिन का खेल समाप्त होने तक एक विकेट के नुकसान पर 39 रन बना लिये हैं.

टॉस जीत कर सेंट जॉर्ज पार्क में बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान टीम अपनी पहली पारी में 243 रनों पर सिमट गई. पोर्ट एलिजाबेथ टेस्ट मैच के पहले दिन रबाडा अपने प्रदर्शन से ज्यादा अपनी आक्रामकता की वजह से सुर्खियों में रहे, जो उन्हें महंगी पड़ सकती है.

रबाडा पर दो टेस्ट मैचों के प्रतिबंध की तलवार लटक रही है. दरअसल, स्टीव स्मिथ को एलबीडब्ल्यू करने के बाद उनके जश्न मनाने के तरीके पर आईसीसी की नजर है. रबाडा इस दौरान स्मिथ के बिल्कुल करीब पहुंच गए थे. उन्होंने स्मिथ को भड़काने की कोशिश की, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने अपना आपा नहीं खोया और पवेलियन की राह पकड़ ली.

22 साल के रबाडा के नाम पहले ही 5 डिमेरिट प्वांइट जुड़ चुके हैं. तीन और डिमेरिट प्वाइंट मिलते ही उन पर दो टेस्ट मैचों का बैन लग सकता है. आईसीसी नियमों के अनुसार 24 महीने के भीतर 8 डिमेरिट प्वाइंट मिलने से ऐसा संभव है.

इसी साल पिछले महीने भारत के खिलाफ सेंट जॉर्ज पार्क वनडे में रबाडा के डिमेरिट प्वाइंट की संख्या 5 हो गई थी. तब रबाडा ने पवेलियन लौट रह शिखर धवन को ‘बाय-बाय’ का इशारा किया था.