शरीर के इन अंगों पर खुजली होना देता हैं ये शुभ संकेत

सामुद्रिक शास्त्र में शरीर के विभिन्न अंगों में होने वाले बदलाव का विश्लेषण किया जाता है. जिसमें शरीर के विभिन्न अंगों में होने वाली खुजली का भी खास महत्व माना गया है.

सामुद्रिक शास्त्र की नजर में शरीर के विभिन्न अंगों पर होने वाली खुजली भिन्न-भिन्न संदेश लेकर आती हैं. इस संदेश को गंभीरता से लिया जाना भी आवश्यक होता है. ऐसे बहुत लोग इस बात से बिल्कुल अनजान होते हैं कि उनकी शरीर पर होने वाली खुजली खास महत्व रखता है.

नीचें जानिए शरीर के विभिन्न भागों में होने वाली खुजली कौन से महत्वपूर्ण संकेत देते हैं.

गाल पर खुजली -: सामुद्रिक शास्त्र में गाल पर खुजली का अपना विशेष महत्व है. यदि आपको प्रायः बाएं गाल पर खुजली होती है तो यह इस बात को दर्शाता है कि ऐसा व्यक्ति जिससे आप अधिक प्यार करते हैं, वह आपके बारे में बहुत सोच रहा है. लेकिन अगर यह खुजली दाहिने गाल पर है तो समझ जाइए कोई है जो आपके लिए बहुत बुरी-बुरी बातें सोच रहा है.

कंधे पर खुजली -: दाहिने कंधे पर खुजली होना शुभ माना जाता है. यह इओस बात को दर्शाता है कि बहुत जल्द ही आपको कोई बड़ी चीज हाथ लगने वाली है. इसके अलावा यह इस बात की भी पूर्व सूचना देता है कि आपको संतान सुख की प्राप्ति होगी.

होंठों पर खुजली -: होंठों पर खुजली होना उतना शुभ नहीं माना जाता है जितना कि शरीर के अन्य भागों में होने वाली खुजली. यह इस बात का संकेतक माना जाता है कि कोई आपके विषय में बुदी योजना बना रहा है, अथवा बुरा सोच रहा है. हो सकता है इससे आपके सम्मान को भी ठेस पहुंचे.

सिर के पिछले भाग पर खुजली-: सिर के पिछले भाग पर खुजली होना बेहद शुभ माना जाता है. यह इस बात का सूचक है कि आपको या तो अपने ऑफिस या कार्यस्थल पर कोई बड़ी उपलब्धि हासिल होने वाली है अथवा फिर आपको अपने नौकरी में प्रमोशन मिल सकता है.

भौहों पर खुजली-: अगर आपको अपनी भौहों पर खुजली होती है तो हो सकता है भविष्य कोई बहुत करीबी आपको निराश करने जा रहा है. अगर खुजली दहिने भौहों पर है तो किसी बहुत पुराने दोस्त से मुलाकात संभव है. गर्दन के पिछले हिस्से पर खुजली होने का मतलब है, आपकी या परिवार के किसी सदस्य की तबियत खराब हो सकती है.

दाहिनी हथेली में खुजली-: दाहिनी हथेली में खुजली होना शुभ माना जाता है. यदि खुजली आपको दाहिनी हथेली में होती है तो आपको जल्द ही कहीं से धन मिल सकता है. बाईं हथेली पर खुजली पैसे के खर्च की ओर इशारा करती है.

दाहिने घुटने पर खुजली-: दाहिने घुटने पर खुजली को भी शुभ माना जाता है. दाहिने घुटने पर खुजली होने का अर्थ यह है कि आप भविष्य में किसी सुखद यात्रा पर जा सकते हैं. यात्रा का अनुभव आपके लिए बेहद खास रहेगा. लेकिन बाएं घुटने पर खुजली होना दुर्भाग्य लाता है.

तलवों पर खुजली-: दाएं पैर के तलवे में खुजली होना यात्रा योग को दर्शाता है. दाएं पैर के तलवों पर खुजली होना बताता है कि अपको एक ऐसी यात्रा करनी पड़ सकती है. यह यात्रा आपके लिए सुखद परिणाम देने वाला होगा. जो आपके लिए सुखद परिणाम लाएगी. वहीं बाएं तलवों पर खुजली होना बताता है कि आपकी यात्रा आर्थिक तौर पर आपको नुकसान पहुंचाएगी.

साभार – हरिभूमि