घर के झगड़े दूर करने के लिए करें ये अचूक शास्त्रीय उपाय

वास्तु शास्त्र में घर के आपसी कलह का भी निदान निहित है. परिवार में वैचारिक मतभेद होते रहते हैं. लेकिन यदि यह आपसी मतभेद जब झगड़ा का रूप ले लेता है तो स्थिति कष्टप्रद हो जाती है.

अगर आपके परिवार को भी ऐसी ही कष्टप्रद स्थिति का सामना करना पड़ रहा है तो घबराएं नहीं. वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे शास्त्रीय उपाय हैं जो आपके परिवार को इस स्थिति से उबारकर आपके घर का वातावरण फिर से खुशहाल बना सकते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसी विधियां हैं जो कि घरेलु झगड़े के लिए कारगर हैं.

नीचें जानिए ये अचूक उपाय

हनुमान मंदिर-: मंगलवार को एक सफेद सूत का धागा लेकर घर के पास स्थित हनुमान मंदिर जाएं, वहां हनुमान जी के सिंदूर से इस धागे को रंग दें. इस धागे को अपने घर के मुख्य द्वार पर बांध दें. ऐसा करने से घर के भीतर मौजूद नकारात्मक ऊर्जा बाहर चली जाएगी, जिससे पारिवरिक लोगों के बीच शांति स्थापित होगी. साथ ही लम्बे समय से चली आ रही आपसी या पारिवारिक मतभेद और मनभेद भी आसानी से दूर हो जाएगी.

शिवलिंग का अभिषेक-: सोमवार के दिन शिव मंदिर जाकर एक नारियल फोड़े और उसके पानी में दूध मिलाकर आधा शिवलिंग पर चढ़ाएं और आधा घर लाकर खीर में मिला दें. प्रसाद स्वरूप घर के सभी सदस्यों को दें.

गणेश मंदिर-: बुधवार के दिन गणेश मंदिर जाकर उन्हें देसी घी के लड्डुओं का भोग लगाएं. फिर प्रसाद स्वरूप लड्डू के भीतर चिरौंजी, तुलसी और चना मिलाकर घर के सदस्यों को बांट दें. ये उपाय करने से घर में कभी क्लेश नहीं होगा.

सत्यनारायण कथा-: घर में समय-समय पर सत्यनारायण कथा भी करवाते रहना चाहिए. इसके प्रभाव से घर के सदस्यों के बीच सद्भावना और प्रेम बना रहता है.

नकारात्मक उर्जा को दूर करे-: आपके घर का जो सदस्य सबसे ज्यादा गुस्सैल है या जो सबसे ज्यादा झगड़ा करता है, उसकी कोई वस्तु जैसे जूता, चप्पल, कपड़े आदि, शनिवार के दिन किसी भिखारी को दान कर दें. ये उपाय उसके भीतर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर उसे मानसिक सुख प्रदान करेगा.

 

साभार-: हरीभूमि