मूर्ति गिराने की घटना पर पीएम मोदी -शाह ने जताई नाराजगी, दिए सख्ती के निर्देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतिमाओं को क्षतिग्रस्त करने की घटनाओं की निंदा की है. पीएम ने त्रिपुरा में प्रतिमाएं क्षतिग्रस्त किए जाने के मामले में गृहमंत्री राजनाथ सिंह से बातचीत की, गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार से कड़ी कार्रवाई करने को कहा.

उल्लेखनीय है कि त्रिपुरा में भाजपा की जीत के बाद से ही पार्टी कार्यकर्त्ता काफी उत्साहित हैं जिसके चलते उन्होंने वहां पहले लेनिन की मर्ति गिरा दी जिसके बाद वहां हिंसा की खबर है. मंगलवार को त्रिपुरा में धारा 144 लगाई गई थी.

प्रधानमंत्री के अलावा गृह मंत्रालय ने भी इस मामले में सख्ती दिखाई है. गृह मंत्रालय की ओर से सभी राज्यों को इस प्रकार के मामले से सख्ती से निपटने की बात कही है. इस मसले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी गृहमंत्री से भी बात की है.

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने भी इन घटनाओं की निंदा की है. उन्हें ट्वीट कर कहा कि हमारी पार्टी ने त्रिपुरा में जीत दर्ज की है, लेकिन एक पार्टी के तौर पर हम इस प्रकार की घटनाओं का समर्थन नहीं करते हैं. शाह ने कहा कि उन्होंने तमिलनाडु और त्रिपुरा के नेताओं से बात की है अगर पार्टी का कोई भी व्यक्ति इन गतिविधियों में शामिल होता तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

आपको बता दें कि 3 मार्च को चुनावी नतीजे आने के बाद त्रिपुरा के कई इलाकों में हिंसक प्रदर्शन हुए थे. आरोप है कि बीजेपी समर्थकों ने साउथ त्रिपुरा डिस्ट्रिक्ट के बेलोनिया सबडिविज़न में बुलडोज़र की मदद से रूसी क्रांति के नायक व्लादिमीर लेनिन की मूर्ति को ढहा दिया गया था.

साम्यवादी विचारधारा के नायक लेनिन की मूर्ति तोड़े जाने के बाद से वामपंथी दल और उनके कैडर नाराज हैं. इसके बाद मंगलवार को भी त्रिपुरा में ही लेनिन की एक और मूर्ति गिराने की बात सामने आई थी.

त्रिपुरा की घटना के बाद तमिलनाडु में बड़े समाज सुधारक रहे पेरियार की मूर्ति भी तोड़ दी गई थी. इस घटना के बाद कोयंबटूर में कुछ अज्ञात लोगों ने बीजेपी ऑफिस पर पेट्रोल बम फेंका है. ये घटना कोयंबटूर के चिथापुडुर में सुबह 4 बजे हुई है. पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है. जिस दौरान ये घटना हुई उस दौरान दफ्तर बंद था, इसलिए किसी भी नुकसान की कोई जानकारी नहीं है.

पेरियार की मूर्ति को तोड़ने की यह घटना बीजेपी नेता एच राजा की एक फेसबुक पोस्ट के बाद हुई है. बताया जा रहा है कि पेरियार की मूर्ति तोड़ने की यह घटना तमिलनाडु के वेल्लुर में मंगलवार रात को हुई. सूत्रों के मुताबिक ईवीआर रामास्वामी जिन्हें पेरियार के नाम से जाना जाता है, की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया गया है. इस संबंध में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है. मामलो के बढ़ने के बाद बीजेपी नेता ने पोस्ट को हटा लिया और माफी भी मांग ली.