अब डाकघर में बनेंगे आधार कार्ड

केंद्र सरकार द्वारा निजी आधार केंद्र बंद करने के बाद लोगों को आधार बनवाने और अपडेट कराने में परेशानी हो रही है. देहरादून समेत पूरे उत्तराखंड में लोग परेशान हैं. अब आधार कार्ड बनवाने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. लोग पास के ही डाकघर में आधार कार्ड बनवा पाएंगे.

मार्च महीने के अंत तक राज्य के 214 डाकघरों में यह सुविधा मिलेगी. अभी तक चुनिंदा डाकघरों में सिर्फ आधार अपग्रेडेशन का काम किया जा रहा था. मौजूदा समय में आधार कार्ड को सबसे बड़े दस्तावेज के रूप में देखा जा रहा है.

अब डाकघरों में आधार बनाने की सुविधा की तैयारी की जा रही है. उत्तराखंड डाक सर्किल अपने 214 डाकघरों में उपभोक्ताओं के लिए आधार बनाने की सेवा शुरू करने जा रही है.

अधिकारियों की माने तो मार्च माह में ही इस योजना पर काम शुरू कर दिया जाएगा. राज्य में करीब 394 उप डाकघर हैं. जिनमें से 214 को आधार कार्ड बनाए जाने के लिए चुना गया है.

उत्तराखंड के चीफ पोस्टमास्टर जनरल विनय कुमार तिवारी ने बताया कि आधार कार्ड की अहमियत को देखते हुए राज्य के डाकघरों में भी आधार कार्ड बनवाने के लिए उत्तराखंड सर्किल में 214 डाकघरों को आधार बनाने के लिए चयननित किया गया है. पूरी कोशिश रहेगी कि राज्य के लोगों को डाकघरों से यह सुविधा मार्च महीने से ही मिलनी शुरू हो जाए.