फिर बढ़ी चीन की सीना जोरी, डोकलाम में बना रहा हेलीपैड और चौकियां

डोकलाम

चीन की चालबाजियां अब भी जारी हैं. डोकलाम पर चीन की सीना जोरी एक बार फिर बढ़ गई है. डोकलाम में पक्के निर्माण के बाद चीन अब वहां हेलीपैड व चौकियां भी बना रहा है. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि भारतीय और चीनी सैनिकों ने डोकलाम में गतिरोध स्थल से दूर फिर से अपने सैनिकों की तैनाती की है.

रक्षा मंत्री ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि 2017 में बना गतिरोध खत्म होने के बाद दोनों पक्षों के जवानों ने खुद को गतिरोध स्थल की अपनी-अपनी स्थितियों से दूर फिर से तैनात किया है. हालांकि दोनों पक्षों की संख्या कम हो गई है.

उन्होंने कहा कि सर्दियों में भी ये सैनिक बने रहें, इसके लिए पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने संतरी चौकियों, खंदकों और हेलीपैड समेत कुछ बुनियादी ढांचे का निर्माण किया है. रक्षा राज्यमंत्री सुभाष भामरे ने पिछले सप्ताह कहा था कि चीन के साथ भारत की सीमा पर हालात संवेदनशील हैं और इसके और गहराने की आशंका है.

इधर, डोकलाम विवाद के बाद भारत-चीन सरहद की निगरानी करने वाली आइटीबीपी ने भी अपनी सक्रियता अलग-अलग जगहों पर काफी बढ़ा दी है. बता दें कि पिछले साल जिस तरीके से चीन ने भारत-चीन सीमा के अलग-अलग सेक्टरों में कई बार घुसपैठ करने की कोशिश की थी, आइटीबीपी ने उसका तीखा जवाब दिया था. आइटीबीपी ने जहां कई जगह चीन का निर्माण कार्य रोका तो दूसरी तरफ प्योंगिंग इलाके में चीन की तरफ से की जा रही कार्रवाई का जवाब भी दिया था.