ट्रंप के ट्रेड वॉर से बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 300 अंक टूटा

सोमवार को वैश्व‍िक बाजार से मिले कमजोर संकेतों के चलते घरेलू शेयर बाजार ने गिरावट के साथ शुरुआत की. इस कारोबारी हफ्ते की शुरुआत सेंसेक्स ने 13 अंक टूटकर 34,034 के स्तर पर शुरुआत की. वहीं, निफ्टी में 30 अंकों की गिरावट देखने को मिली है और यह 10,428 के स्तर पर बंद हुआ है.

सोमवार को ट्रेड वॉर के डर से मेटल शेयरों में बिकवाली देखने को मिली. कारोबार की शुरुआत में सभी इंडेक्स में कमजोर नजर आ रही थी. कारोबार के अंत तक आईटी व पीएसयू शेयरों को छोड़कर सभी सेक्टर्स में गिरावट बनी रही.

इस कारोबारी हफ्ते की शुरुआत गिरावट के साथ करने के बाद घरेलू शेयर बाजार बंद भी गिरावट के साथ हुए हैं. बाजार में आई इस गिरावट के लिए ट्रेड वॉर का डर जिम्मेदार माना जा रहा है. इसी वजह से सेंसेक्स में 300 अंकों की गिरावट देखने को मिली है.

सोमवार को सेंसेक्स 300.16 अंकों की गिरावट के साथ 33,746.78 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी में भी 99.50 अंकों की गिरावट दर्ज की गई और यह 10,358.85 के स्तर पर बंद हुआ.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप स्टील को लेकर नई नीति लाए हैं. इसका सीधा असर भारत से होने वाले निर्यात और आयात पर पड़ेगा. ट्रंप के हाथ खड़े करने के बाद भारत की स्टील इंडस्ट्री के लिए मुश्क‍िलें पैदा हो सकती हैं. इसका असर एश‍ियाई बाजारों पर भी देखने को मिला है.

ट्रंप के इस फैसले के चलते वैश्व‍िक स्तर पर ट्रेड वॉर की स्थ‍िति पैदा हो गई है. ट्रेड वॉर वह स्थ‍िति होती है, जहां एक देश दूसरे देश का कारोबार प्रभावित करने की कोश‍िश करता है. इसके लिए वह इंपोर्ट ड्यूटी समेत अन्य चार्जेज लागू कर देता है.