आज से उत्तराखंड में राज्यसभा चुनाव के लिए होंगे नामांकन

राज्यसभा की दौड़ में जो नाम सबसे पहले सामने आता है, वो कांग्रेस से भाजपा में आए विजय बहुगुणा हैं. कहा जा रहा है कि विधायकी त्यागकर कांग्रेस से भाजपा में शामिल बहुगुणा के बलिदान का सम्मान उन्हें राज्यसभा में भेजकर किया जा सकता है.

उत्तराखंड से खाली हो रही राज्यसभा सीट के लिए सोमवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 12 मार्च है. नामांकन प्रक्रिया विधानसभा भवन में पूरी होगी.

उत्तराखंड राज्य से राज्यसभा सदस्य महेन्द्र सिंह माहरा का कार्यकाल दो अप्रैल को पूरा हो रहा है. खाली होने जा रही इस सीट के लिए सोमवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. प्रत्याशी सुबह 11 बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक विधानसभा भवन स्थित आरओ कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल कर पाएंगे.

प्रत्याशियों को कम से कम सात सदस्यों को बतौर प्रस्तावक प्रस्तुत करना होगा. नामांकन की अंतिम तिथि 12 मार्च है. इसके बाद 13 मार्च 2018 (मंगलवार) को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी, 15 मार्च नाम वापस लेने की अंतिम तिथि तय की गई है.

जरूरत पड़ने पर 23 मार्च को मतदान और फिर मतगणना की जाएगी. इधर, राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा में प्रत्याशी तय करने की प्रक्रिया तेज हो गई है. हालांकि पार्टी नामांकन के अंतिम दिन तक ही प्रत्याशी की आधिकारिक घोषणा करेगी.