गर्मियों में इन बातों का रखें ध्यान, बिजली का बिल तेज़ी से घट जायेगा

सांकेतिक चित्र

गर्मी शुरू होते ही बिजली का बिल बढ़ने लगता है और हम चाहते हैं कि किसी तरह बिजली कम खर्च हो और हमारी जेब पर बिल का बोझ कम पड़े. गर्मी के मौसम में अगर आप कुछ सावधानियां बरतते हैं, तो आपके घर में बिजली की खर्च कम होगी और बिजली बिल भी कम आएगा. इसके लिए आपको अभी से ही बिजली खर्च करने वाली चीजों के मेंटेनेंस पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि अब गर्मी शुरू हो गई है और बिजली बिल बढ़ने का चांस है.

अगर आप अपने घर में पीला वाला बल्ब या ट्यूब लाइट या CFL लगाए हुए हैं, तो उसे बदलकर उसकी जगह LED लगा सकते हैं. 5 वॉट का LED 20 से 25 वॉट के CFL के बराबर रोशनी देता है, जिससे आपको बिजली बचाने में मदद मिल सकती है.

गर्मी में बिजली की खपत कम करने का सबसे अच्छा उपाय है- सोलर ऊर्जा का इस्तेमाल करना. गर्मी के मौसम में धूप बहुत ज्यादा होती है और इस धूप से आप सोलर पैनल के जरिए बिजली पैदा कर सकते हैं. इस बिजली से घर के छोटे-मोटे काम को पूरा किया जा सकता है. साथ ही, इससे बल्ब भी जलाया जा सकता है और छोटे वाले पंखे भी चलाए जा सकते हैं.

अक्सर यह देखा जाता है कि घर में लगी पानी की पाइप से लीकेज होते रहता है और हम इसे नजरअंदाज करते हैं. इससे पानी बहकर बर्बाद होता रहता है और पानी की खपत पूरा करने के लिए हमें ज्यादा देर तक मोटर चलाना पड़ता है. इसका असर बिजली बिल पर पड़ता है. आप अपने घर की लीकेज वाली पाइप को ठीक करवाकर पानी और बिजली दोनों को बचा सकते हैं. इतना ही नहीं, बिजली कम खर्च होने से बिजली का बिल भी कम आएगा.

गर्मी आते ही हम एयर कंडीशनर चलाना शुरू कर देते हैं, लेकिन इसका फिल्टर बदलना भूल जाते हैं. इससे बिजली की खपत ज्यादा होती है और हमें पता भी नहीं चलता कि इतनी ज्याद बिजली कहां खपत हो रही है. अगर आप एसी की सर्विस करा लेते हैं और फिल्टर बदल देते हैं, तो इससे बिजली की खपत 15 से 20 प्रतिशत तक घट सकती है.

गर्मी में पसीना ज्यादा आता है, जिससे कपड़े को ज्यादा धोने की जरूरत होती है. ऐसे में वॉशिंग मशीन को बार-बार चलाने की जरूरत होती है और इससे बिजली की खपत ज्यादा होती है. बिजली की खपत को कम करने के आप वॉशिंग मशीन की सर्विस करा सकते हैं. सर्विस करा लेने से वॉशिंग मशीन अच्छी तरह से काम करती है और यह ज्यादा दिनों तक चलती है.