बांग्लादेशः लेखक ज़फर इकबाल पर चाकू से हमला

शनिवार को एक अज्ञात युवक ने बांग्लादेश के जाने-माने लेखक प्रोफेसर मुहम्मद ज़फर इकबाल पर चाकू से उस वक्त हमला कर दिया, जब वे सिलहट में शाहजलाल विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने गए थे.

डेली स्टार की ख़बर के अनुसार प्रोफेसर इकबाल विश्वविद्यालय के निमंत्रण पर वहां गए थे. तभी 5:30 बजे परिसर में मुक्ता मंच पर एक हमलावर ने तेज हथियार से प्रोफेसर जफर इकबाल के सिर पर वार किया. जिससे वे लहूलुहान होकर गिर पड़े. इस हमले से वहां अफरा तफरी मच गई.

इसी दौरान वहां मौजूद लोगों ने हमलावर युवक को पकड़ लिया और उसकी जमकर पिटाई कर दी. हालांकि उसकी पहचान नहीं हो पाई और हमले का मकसद भी पता नहीं चला. मौके पर पुलिस बुलाकर आरोपी को उनके हवाले कर दिया गया. घटना के तुरंत बाद प्रोफेसर को एमएजी उस्मानी मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले जाया गया.

अस्पताल के निदेशक ब्रिगेडियर जनरल महबूबुल हक ने जानकारी देते हुए बताया कि इकबाल को रात में ही ढाका के संयुक्त सैन्य अस्पताल (सीएमएच) ले जाया जा रहा है. ब्रिगेडियर जनरल महबूबुल हक बताया कि सर्जरी के बाद प्रोफेसर जफर इकबाल खतरे से बाहर हैं. लेकिन एतियात के तौर पर प्रोफेसर मोहम्मद जफर इकबाल को एयर एम्बुलेंस से सीएमएच ले जाया जा रहा है.

मेट्रोपॉलिटन पुलिस कमिश्नर गुलाम किब्रिया के अनुसार पुलिस ने हमलावर को गिरफ्तार कर लिया है. पिटाई की वजह से उसकी हालत ठीक नहीं है. उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जहां उसका इलाज चल रहा है. अभी तक उससे पूछताछ नहीं की जा सकी है.