त्रिपुरा : मणिक सरकार ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक सरकार ने रविवार को अपना इस्तीफा राज्यपाल तथागत रॉय को सौंप दिया. रॉय ने उनसे अगले मुख्यमंत्री के पदभार ग्रहण करने तक कार्यालय संभालने को कहा है.

मार्क्‍सवादी नेता सरकार ने इस्तीफा सौंपने की औपचारिकता पूरी करने के बाद राजभवन में मीडिया से कहा, “मैंने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया है और उन्होंने मुझसे नए मुख्यमंत्री के पदभार संभालने तक कार्य जारी रखने के लिए कहा था.”

उन्होंने कहा, “चुनाव शांतिपूर्वक कराने में मदद करने के लिए मैं सभी अधिकारियों और सुरक्षा कर्मियों को धन्यवाद देता हूं.”

69 वर्षीय माणिक सरकार ने अपना इस्तीफा 18 फरवरी को हुए चुनाव में सत्तारूढ़ वाम मोर्चे को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और इंडीजेनियस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) गठबंधन के हाथों मिली करारी शिकस्त के बाद दिया है.

भाजपा-आईपीएफटी गठबंधन ने शनिवार को घोषित नतीजों में 59 सीटों में से 43 सीटों पर जीत हासिल कर सत्तारूढ़ दल को सत्ता से बाहर कर दिया है. भाजपा ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 35 सीटें हासिल की है, जबकि उसकी सहयोगी और जनजातीय पार्टी आईपीएफटी ने आठ सीटों पर जीत दर्ज की है.

धनपुर से चुनाव लड़े माणिक सरकार ने भाजपा की राज्य इकाई की महासचिव और महिला नेता प्रतिमा भौमिक को 5,441 वोटों से शिकस्त दी है.