बांग्लादेश को लगा बड़ा झटका, निडास ट्रॉफी से बाहर हुए शाकिब

ढाका|… बांग्लादेश की टी-20 क्रिकेट टीम के कप्तान शाकिब अल-हसन इस माह श्रीलंका में खेली जा वाली त्रिकोणीय टी-20 सीरीज निडास ट्रॉफी से बाहर हो गए हैं. बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने बताया कि कप्तान शाकिब अल हसन को ऊंगली में चोट के कारण त्रिकोणीय श्रृंखला की टीम से बाहर कर दिया गया है.

ऐसे में उनकी गैरमौजूदगी में महमुदुल्लाह टीम की कप्तानी का कार्यभार संभालेंगे. चयनकर्ताओं को लगा की टूर्नामेंट के दौरान वह ठीक हो जायेंगे और टीम में उनका चयन कर लिया गया. हालांकि चिकित्सकों ने उन्हें अभी और आराम की सलाह दी है. टीम के अंतरिम कोच कर्टनी वाल्श ने कहा कि शाकिब को क्रिकेट खेलने की जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए. उन्होंने कहा, ‘‘ हम उन्हें तब तक समय देंगे जब तब वह पूरी तरह ठीक नहीं हो जाए.’’ श्रीलंका और भारत के खिलाफ खेले जाने वाली निडास ट्रॉफी में शाकिब के स्थान पर बांग्लादेश की टी-20 क्रिकेट टीम में लिटन दास को शामिल किया गया है.

शाकिब को 27 जनवरी को वनडे सीरीज के फाइनल में चोट लगी थी और इस कारण वह पिछले माह श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट और टी-20 सीरीज में नहीं खेल पाए थे. लिटन की बात की जाए, तो वह वर्तमान में घरेलू स्तर पर लिस्ट-ए मैचों में अच्छी फॉर्म में हैं. उन्होंने पांच पारियों में 386 रन बनाए हैं. इसमें दो शतक शामिल हैं. शाकिब के अलावा श्रीलंका के कप्तान एंजिलो मैथ्यूज भी पहले ही चोटिल होकर बाहर हो चुके हैं. यह टूर्नामेंट छह से 18 मार्च तक खेला जायेगा. पहले इसे छह से 20 मार्च तक खेला जाना था.

यह टूर्नामेंट श्रीलंका के आजादी के 70वें वर्ष के जश्न में खेला जायेगा. सीरीज के पहले मैच में भारत का मुकाबला श्रीलंका से होगा. राउंड रॉबिन प्रारूप में खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट का नाम ‘निडास ट्रॉफी’ है. टूर्नामेन्ट में हर टीम एक-दूसरे से दो बार मुकाबला करेगी और शीर्ष की दो टीम 18 मार्च को फाइनल में भिड़ेगी. सभी मैचों को कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाएगा. वहीं भारतीय टीम में कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. रोहित शर्मा भारत की दूसरे दर्जे की टीम की अगुआई करेंगे जिसमें घरेलू टूर्नामेंटों (सैयद मुश्ताक अली टी20 और आईपीएल) में प्रभावी प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को जगह दी गई है. टीम में छह बदलाव किए गए हैं.

शिखर धवन को उप कप्तान बनाया गया है. उम्मीद के मुताबिक भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की शीर्ष तेज गेंदबाजी जोड़ी के अलावा आलराउंडर हार्दिक पंड्या को भी आराम दिया गया है क्योंकि दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान इन पर काम का बोझ अधिक था. यहां तक कि चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप चहल भी श्रीलंका जाने वाली टीम का हिस्सा नहीं होंगे.बांग्लादेश टी-20 टीम : महमुदुल्लाह (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, इमरुल कायेस, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), सब्बीर रहमान, मुस्ताफिजुर रहमान, रुबेल हुसैन, तस्किन अहमद, अबु हैदर, अबु जायेद, अरिफुल हक, नजमुल इस्लाम, नुरुल हसन, मेहदी हसन और लिटन दास.