छः माह में अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, पौड़ी व लैंसडोंन से हवाई सेवा शुरू की जाएगीः सीएम

घंटाकर्ण स्वामी की तपस्थली तथा पर्यटक आकर्षण का केंद्र खिर्सू में आयोजित खिर्सू शरदोत्सव एवं विकास समिति की ओर से आयोजित खिर्सू शरदोत्सव 2018 का विधिवत उद्घाटन प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया. इस अवसर पर उन्होंने जन समुदाय को बसन्त पर्व की बधाई, शुभकामनायें तथा मां सरस्वती से सभी के उत्तम स्वास्थ्य की कामना की.

उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए तथा निर्माण कार्यों में सरकार के तटस्थ भाव से जांच के बाद अभी तक 10 लोगों को रंगेहाथ पकड़ा गया तथा 14 को जेल भेजा गया है.

उन्होंने कहा कि भारत सरकार की ओर रेस आलवेदर रोड के अन्तर्गत 12 हजार करोड़ रूपये तथा रेल लाइन निर्माण के लिए 16 हजार करोड़ की धनराशि जारी की गई है. जिससे इन निर्माण कार्यों में तेजी लायी जा सकेगी. उन्होंने कहा कि सीमान्त सड़कों के लिए 13 हजार करोड़ की सहायता भी राज्य सरकार को मिलेगी.

इस मौके पर उन्होंने कहा कि आगामी छः माह में अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, पौड़ी तथा लैंसडोंन आदि जगहों पर हवाई सेवा भी शुरू की जाएगी. इसके लावा दिल्ली से हरिद्वार मां गंगा एक्सप्रेस तथा दिल्ली से रामनगर तक कार्बेट अवलोकन को स्पेशल ट्रेन भी चलाई जाएगी. उन्होंने बताया कि राज्य में चिकित्सा सुविधाओं को सुदृढ़ बनाने के लिए आगामी दो माह में सभी अस्पतालों में डाक्टर भेजे जाएंगे. जिनकी भर्ती प्रक्रिया सरकार द्वारा चलाई जा रहा है. उन्होंने कहा कि पौड़ी से शुरू हुए टैली रेडियोलाजी तथा टैली मेडिसन सेवा से भी राज्य के 26 अस्पताल जोड़े गये हैं.

साथ ही 9 सौ नर्सों की भर्ती कर सभी सेंटरों को स्वास्थ्य सेवाओं से लैस किया जाएगा. सीएम रावत ने कहा कि आगामी 34 माह के अन्दर ढिकवाल गांव पंपिंग पेयजल योजना के द्वितीय चरण का कार्य पूरा कर खिर्सू क्षेत्र को पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा तथा चैबट में सहकारी बैंक खोल बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ा जाएगा. खिर्सू को पर्यटन नगरी के रूप में संवारने के लिए विषय विशेषज्ञों से सलाह ली जाएगी. उन्होंने कहा कि मुम्बई आईआईटी की ओर से तैयार डिवाइस से कंप्यूटर प्रोजेक्टर के माध्यम से शिक्षा के उन्नयन की शुरूआत आदर्श इंटर कालेज खिर्सू से किये जाने की बात भी कही.

उन्होंने बताया कि रेडिमेंट गारमेंट्स के तहत 15 सेंटरों के माध्यम से बेरोजगारों को प्रशिक्षण देकर स्वालंबन की ओर अग्रसर किया जाएगा. उन्होंने बताया कि पिरूल से तारपीन व बायोडीजल के निर्माण से ग्रामीण अर्थ व्यवस्था का लाभ मिलेगा. उद्घाटन अवसर पर मुख्यमंत्री ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना के तहत 3 सौ लाभार्थियों को चयनित किया गया था. जिसमें से मुख्यमंत्री ने आज 7 महिलाओं को चैकों का वितरण किया. उन्होने कहा कि कृषि संबंधी कार्यों के लिए योजना के तहत महिलाओं को धनराशि दिये जाने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि महिलाएं पहाड़ की आर्थिकी की रीढ़ हैं.

पलायन पर चिंता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि लोगों की ओर अपने पुश्तैनी मकानों को छोड़ दिया गया है. उन्होंने ऐसे घरों को अपनाकर उनमें मशरूम उत्पादन की जानकारी प्राप्त कर वहां मशरूम उत्पादन का कार्य भी शुरू कर आर्थिकी को सुदृढ़ करने पर जोर दिया.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने खिर्सू शरदोत्सव विकास समिति द्वारा व्यायाम शिक्षक योगाम्बर सिंह नेगी को वीणा पाणी शिक्षक सम्मान 2017 से सम्मानित किया. कार्यक्रम में उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत तथा राजपुर रोड विधायक खजान दास ने भी जनता को सम्बोधित किया.

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा आयोजत मार्चपास्ट की सलामी ली तथा युवक एवं महिला मंगल दलों द्वारा पर्यावरण, नंदादेवी राज जात आदि की झांकी प्रस्तुत की. कार्यक्रम में कृषि, समाज कल्याण, बाल विकास, वन, उद्यान, ग्राम्य विकास, जलागम समेत कई विभागों द्वारा शरदोत्सव के दौरान स्टाल विभागीय योजनाओं की जानकारियां दी.