हरिद्वार : जल्द ही हरकी पौड़ी में गंगा आरती को दिया जाएगा भव्य स्वरूप

सोमवार को नगर विकास मंत्री मदन कौशिक ने विधानसभा कक्ष में हरकी पौड़ी हरिद्वार सौन्दर्यीकरण विषय पर बैठक ली. बैठक में उन्होंने कहा कि भीड़ नियन्त्रण प्रबन्धन और अत्याधुनिक सुविधा को लेकर सभी निर्माण कराया जाय.

तिरूपति, वैष्णव देवी, स्वर्ण मन्दिर, शिरडी सांई मन्दिर के अनुभवों के आधार पर हरकी पौड़ी सौन्दर्यीकरण योजना में बनाने के निर्देश देते हुए नगर विकास मंत्री ने कहा कि जनसुविधा और सुरक्षा को विशेष महत्व दिया जाय.

प्रस्तुत योजना के अन्तर्गत हरकी पौड़ी के आसपास एम्बुलेंस एवं ड्यूटी पर तैनात पुलिस के अधिकारियों के वाहनों के अतिरिक्त अन्य वाहन पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेंगे. वीआईपी के लिये इलेक्ट्राॅनिक, बैट्ररी रिक्शा का प्रयोग होगा.

प्रस्तुत योजना में गंगा आरती को भव्य रूप देने के लिये भीड़ नियंत्रण प्रबन्धन को दोगुना करने का निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि मन्दिर के समीप सड़क पर आरती दर्शन प्लेटफार्म बनाया जायेगा. गंगासभा के आफिस को भव्य रूप दिया जायेगा. अन्डर ग्राउण्ड लाईटिंग, अत्याधुनिक शौचालय, कई स्थलों पर जूता स्टाल एवं मीडिया प्लेटफार्म की भी उचित व्यवस्था की जायेगी.

नगर विकास मंत्री ने कहा कि इस योजना में पूर्व मेला अधिकारी और मेला डीआईजी के अनुभवों को शामिल किया जायेगा. इससे सम्बन्धित कार्य योजना मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में प्रस्तुत किया जायेगा.

बैठक में हरिद्वार के मेयर मनोज गर्ग, सचिव नगर विकास नितेश झा, जिलाधिकारी हरिद्वार दीपक रावत, उपाध्यक्ष हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण नितिन भदौरिया, निदेशक शहरी विकास विनोद सुमन, सचिव एचआरडीए बंशीधर तिवारी इत्यादि मौजूद रहे.