सर्दियों के प्रमुख पर्यटन केंद्र औली के बारे में मुख्यमंत्री ने कही ये बड़ी बात

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने 15 से 21 जनवरी तक औली में होने वाली अंतरराष्ट्रीय स्कीइंग रेस की तैयारियों का शुक्रवार को जायजा लिया. इसके बाद उन्होंने कहा कि औली को पर्यटन गंतव्य के रूप में विकसित किया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि भविष्य में शीतकालीन खेलों के आयोजन के लिए औली में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं जुटाने का पूरा प्रयास किया जाएगा.

अस्थायी राजधानी देहरादून में जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, औली में 15 से 21 जनवरी तक फेडरेशन ऑफ इन्टरनेशनल स्कीइंग रेस के बारे में उन्होंने कहा कि पूरे भारत में उत्तराखंड को इस अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता आयोजित करने का मौका मिला है, जो राज्य के लिए बड़े सौभाग्य की बात है.

उन्होंने कहा कि प्रकृति ने चाहा तो इस प्रतियोगिता का सफलतापूर्वक आयोजन किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि औली विश्व के सबसे सुन्दर स्थानों में से एक है, जहां पर्यटन की अपार सभावनाएं हैं.

उन्होंने कहा कि यहां की सुन्दर वादियों का लुत्फ उठाने हर साल लाखों पर्यटक आते हैं. भविष्य को ध्यान में रख दूरगामी सोच के साथ औली को पर्यटन गंतव्य के रूप में विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है तथा शीतकालीन खेलकूद प्रतियोगिताओं के आयोजन के लिए सभी संसाधन जुटाए जा रहे हैं.

त्रिवेंद्र रावत ने कहा कि स्थानीय स्तर पर भी स्कीयर्स तैयार करने के लिए अच्छे प्रशिक्षकों को रखा जाएगा तथा औली में आयोजित होने वाली इस रेस में शामिल होने वाले सभी खिलाड़ियों, पर्यटकों तथा मेहमानों को सरकार की ओर से पूरी सुविधाएं दी जाएंगी.

उन्होंने कहा कि इस वर्ष अभी भारी बर्फबारी नहीं हुई है, किन्तु आने वाले समय में निश्चित रूप से और बर्फ पड़ेगी तथा औली में शीतकालीन खेलों का आयोजन संपन्न होगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी 16 जनवरी को केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी औली पहुंच रहे हैं और उनके साथ विचार-विमर्श कर औली में भविष्य में शीतकालीन खेलों, साहसिक पर्यटन तथा अन्य गतिविधियों की संभावनाएं तलाशी जाएंगी.

सीएम रावत ने औली के ढलानों पर एक किलोमीटर पैदल चलकर स्कीइंग स्लोपों का भी निरीक्षण किया तथा स्लोप पर कृत्रिम बर्फ बनाने वाली स्नोगन मशीन, कृत्रिम झील, स्नो वीटर, एवरेस्ट ग्रूमर आदि उपकरणों की स्थिति के बारे में जानकारी ली. स्लोप पर निरीक्षण के दौरान औली में बाहरी राज्यों से आए पर्यटकों ने भी मुख्यमंत्री से मुलाकात की.