ऋषभ पंत ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का 23 साल पुराना रिकॉर्ड, एक और रिकॉर्ड दांव पर

दिल्ली और विदर्भ के बीच इंदौर में रणजी ट्रॉफी-2017 का फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है. इस मैच में दिल्ली की कप्तानी ऋषभ पंत कर रहे हैं, इसके साथ ही ऋषभ सबसे कम उम्र के रणजी ट्रॉफी फाइनल खेलने वाली टीम के कप्तान भी बन गए हैं.

इस समय ऋषभ की उम्र 20 साल और 86 दिन है. बता दें कि इसके पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेदुलकर के नाम था साल 1994-95 में सचिन तेंदुलकर ने फाइनल मैच में मुंबई के लिए कप्तानी की थी. तब उनकी उम्र 21 साल और 337 दिन की थी.

ऋषभ पंत ने सबसे कम उम्र में रणजी ट्रॉफी फाइनल में कप्तानी का रिकॉर्ड तो तोड़ दिया है, लेकिन अब भी वो सचिन तेंदुलकर के सबसे कम उम्र में रणजी ट्रॉफी जीतने के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाए हैं, अगर ये फाइनल दिल्ली जीतने में कामयाब हो जाती है तो ऋषभ के नाम एक और रिकॉर्ड जुड़ जाएगा.

ऋषभ पंत के लिए रणजी का ये सीजन अच्छा नहीं रहा. बतौर कप्तान वो फाइनल मैच में भी मात्र 21 रन बनाकर आउट हो गए. इस साल उन्होंने एक भी शतक नहीं लगाया, उनका अधिकतम स्कोर 99 रन रहा. पूरे सत्र में ऋषभ ने लगभग 39 की औसत से मात्र 278 रन ही बना सके हैं.

इंदौर में हो रहे रणजी ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में विदर्भ के कप्तान फैज फजल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. अपने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए विदर्भ के गेंदबाजों ने दिल्ली को शुरुआती झटके देकर उनकी शुरुआत खराब कर दी. दिल्ली ने मात्र 65 रन पर 3 विकेट गवां दिए थे. लेकिन बाद में ध्रुव शौर्य के नाबाद शतक और हिम्मत सिंह की 66 रनों की पारी ने दिल्ली को 271/6 के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया.