भारत इस दिन एकसाथ लॉन्च करेगा 31 उपग्रह

आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित इसरो (इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गनाइजेशन) अंतरिक्ष में 31 उपग्रह एक साथ भेजने जा रहा है. लांच की तिथि दस जनवरी तय की गई है,लेकिन इसमें बदलाव भी हो सकता है.इसरो के निर्देशक देवी प्रसाद कर्णिक ने कहा, “हम सुबह 9.30 बजे का समय ,रॉकेट लॉन्च के लिए कारतूस और अन्य उपग्रहों को एकजुट करने के लिए निर्धारित कर चुके हैं, इनमें से 28 उपग्रह अमेरिका और पांच अन्य देशों के होंगे.”

2018 के इस पहले अंतरिक्ष अभियान के तहत पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (पीएसएलवी-सी440) के जरिए 31 उपग्रह लॉन्च किए जाएंगे.इस अभियान से चार महीने पहले 31 अगस्त को निगरानी उपग्रह आइआरएनएसएस-1एच को भेजने की प्रक्रिया बुरी तरह से धाराशायी हो गई थी.इसरो पहली बार पोलर सेटेलाइट लांच व्हीकल (पीएसएलवी) मिशन पर काम कर रहा है.

हाल में मिली नाकामी को देखते हुए एजेंसी के लिए यह मिशन अग्नि परीक्षा माना जा रहा है.इस मिशन में काटरेसैट 2 के अलावा भारत का एक नैनो उपग्रह और एक माइक्रो उपग्रह भी लॉन्च किया जाएगा.योजना को अंतिम रूप देने के लिए मिशन रेडीनेस रिव्यू कमेटी व लांच आथोराइजेशन बोर्ड जल्द बैठक कर सकते हैं. आंध्र प्रदेश के श्री हरिकोटा से अंतरिक्ष यान पीएसएलवी-सी40 को रवाना किया जाएगा.