रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत यूपी के 12 शहरों में बनेंगे हवाई अड्डे

अब यूपी के लोग भी हवाई सफ़र का मज़ा ले सकेंगे.रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम ‘उड़ान’ के अन्दर प्रदेश के 12 सहरो में हवाई अड्डे बनाए जाएंगे।देश के नागरिक उड्डयन विभाग ने केंद्रीय विमान पत्तन प्राधिकरण से एयरपोर्ट निर्माण कराने के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी की.पहले चरण में आगरा और कानपुर पर एयरपोर्ट बनाए जाएंगे.

और दुसरे चरण में इलाहाबाद,बरेली, चित्रकूट, हिंडन, झांसी, अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद, म्योरपुर (सोनभद्र) और श्रावस्ती में एयरपोर्ट बनाए जाएंगे.राजधानी लखनऊ को हवाई मार्ग के जरिए मंडल मुख्यालयों से जोड़ने व प्रदेश के प्रमुख शहरों में हवाई सेवाओं के विस्तार के लिए राज्य गवर्नमेंटविमानों में खाली सीटों का किराया वहन करेगी.

साथ ही टिकट पर मिलने वाले जीएसटी में से राज्यांश भी तीन वर्ष तक कंपनियों को लौटाया जाएगा.भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के साथ समझौते के तहत, राज्य सरकार हवाई अड्डे के लिए मुफ्त जमीन प्रदान करेगी.इसके साथ ही एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए सड़क, मेट्रो आदि की सुविधा भी प्रदान करेगी.

इतना ही नही राज्य सरकार ने तेल कंपनियों के जरिए एयरपोर्ट पर विमानों में तेल भरने के लिए टैंक और संसाधन भी मुहैया कराने अथवा हवाई अड्डों पर सुरक्षा और अग्निशमन के इंतजाम के साथ पानी, बिजली, एंबुलेंस व चिकित्सा सुविधाएं भी मुहैया कराने का बीड़ा भी उठाया हे.