टेलिकॉम के बाद अब रिटेल सेक्टर में धमाका करने को तैयार रिलायंस जियो

रिलायंस जियो टेलिकॉम के बाद अब रिटेल सेक्टर में भी धमाका करेगी. मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस नए साल में रिटेल सेक्टर में एंट्री करने के बाद ई-कॉमर्स कंपनियां जैसे की अमेजन, स्नैपडील, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा जैसी बड़ी कंपनी को कड़ी टक्कर देगा.

इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार रिलायंस जियो रिटेल बिजनेस में 2018 तक अपने ई-कॉमर्स वेंचर को शुरू कर सकता है. ई-कॉमर्स कंपनियों को मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज वैसी ही पटखनी देने की योजना पर काम कर रहा है, जैसे उसने जियो की लॉन्चिंग के बाद टेलिकॉम कंपनियों का किया था.

रिलायंस उन शहरों में अपने ई-कॉमर्स की सुविधा देगा, जिनकी आबादी 50 हजार से ज्यादा है. ई-कॉमर्स वेंचर के जरिए रिलायंस मोबाइल फोन, कंज्यूमर इलेक्ट्रोनिक्स, एफएमसीजी गुड्स, फल-सब्जी सहित अन्य खाने-पीने का सामान बेचेगा. साथ ही रिटेल वेंचर लॉन्च होने के तीन साल बाद यानी 2021 तक ई-कॉमर्स मार्केट का भी लीडर बन जाएगा. अभी देश में अमेजन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, पेटीएम मॉल जैसी कंपनियां ई-कॉमर्स सेगमेंट में छायी हुई हैं.

इसके लिए कंपनी एक नई वेबसाइट और ऐप को भी लॉन्च करेगी. इसके अलावा ऐप को जियो के सभी फीचर व स्मार्टफोन में भी डाला जाएगा. देश भर में जियो की सिम बेचने वाले सेंटर को भी डिलीवरी के लिए प्वाइंट बनाया जाएगा. अभी रिलायंस जियो रिटेल मुंबई, पुणे और बंगलूरू में ट्रायल के तौर पर ई-कॉमर्स के जरिए ग्रोसरी बेच रही है.

रिलायंस जियो रिटेल का प्लान है कि वो देश के छोटे से छोटे शहरों में भी सामान का ऑर्डर मिलने के बाद उसी दिन या फिर 24 घंटे के अंदर डिलीवरी करेगा. ऐसा करने से लोग ज्यादा से ज्यादा सामान खरीदेंगे. लोगों को रिलायंस द्वारा मोबाइल फोन और इलेक्ट्रोनिक्स के सामान पर की गई एक्सक्लूसिव डील के बारे में भी पता चलता रहेगा.