174 वाहनों के लाइसेंस होंगे निरस्त

वाहन चलाते समय फोन पर बात करने, सीट बेल्ट व हेलमेट न पहनने वाले चालकों को नियमानुसार वाहन चलाने के लिए पुलिस, परिवहन व राजस्व विभाग के अधिकारी आपसी तालमेल के साथ युद्ध स्तर पर सघन चैकिंग अभियान चलाना सुनिश्चित करें. उक्त निर्देश अपर जिलाधिकारी प्रताप सिंह शाह ने जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक लेते हुए दिए.

उन्होंने कहा कि वाहन चालकों द्वारा वाहन चलाते समय सीट बेल्ट, हेलमेट न पहनने, नशे में वाहन चलाने व फोन पर बात करने, ओवर लोडिंग आदि की आदत को छुड़वाने के लिए, स्थान बदल बदल कर लगातार चैकिंग अभियान चलाया जाए.

अपर जिलाधिकारी ने सड़क दुर्घटनाओं पर पूर्ण रूप से अंकुश लगाने हेतु सड़कों पर गश्त के साथ छापामार कार्रवाई, ओवर लोडिंग व ओवर स्पीड के साथ नशे में वाहन चलाने, बिना सीट बेल्ट वाहन का संचालन करने, बिना हेलमेट दोपहिया वाहन चलाने, वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग करने पर असुरक्षित ड्राइविंग के अन्तर्गत किए गए प्रावधानों को अपनाते हुए कार्रवाई करने के निर्देश दिए.उन्होंने नाबालिग बच्चों के वाहन संचालन पर उनके अभिभावकों पर नियमानुसार कार्रवाई करने तथा कालेजों, डिग्री कालेजों में समय समय पर अवेयरनेस प्रोग्राम भी संचालित करने के निर्देश दिए.

बैठक में संभागीय परिवहन विभाग के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि नवम्बर तक हेलमेट का प्रयोग न करने पर 142 के साथ बिना सीट बैल्ट के पाए जाने पर 272, ओवर स्पीड में 51, वाहन संचालन के समय मोबाइल प्रयोग पर 27, ओवर लोडिंग में 248, भारी वाहनों के ओवर लोडिंग पर 643 वाहनों का चालान के साथ ही 174 वाहनों का लाइसेंस निरस्त करने की संस्तुति एवं 6816 चालान व 1249 वाहनों को सीज किया गया. उन्होंने बताया कि इस दौरान 19165634 रुपये की कर वसूली एवं 31973930 रुपये के प्रशमन की वसूली की गई.