कभी देखी है दो मुंह और तीन आंखों वाली बिल्ली

कुदरत का यह कारनामा आस्ट्रेलिया में सामने आया है. इसी साल 12 दिसंबर को एक धारीदार भूरी बिल्ली ने जन्‍म लिया है. यहां बिल्ली ने दो सिर, तीन आंखों और दो नाक वाले बच्चे को जन्म दिया है. अपने जन्म के 11 दिन के अंदर ही इंटरनेट सेंशेसन बन चुकी है.

इस दो मुंह वाली बिल्ली का इस साल 12 दिसंबर को जन्म हुआ. इसकी तीन आंखें हैं, दो मुंह हैं और दो नाक हैं. इस अनोखी बिल्ली का नाम ‘बेटी बी’ रखा गया है. बेटी बी के साथ दो और बिल्लियों का जन्म हुआ, वे दोनों नॉर्मल हैं. बेटी बी अपनी इस एबनॉर्मिलिटी के बावजूद पूरी तरह स्वस्थ्य है.

बेटी बी के केयर टेकर का कहना है, ‘वह आश्चर्यजनक है, अनोखी है और पूरी तरह स्वस्थ्य है. उसके अंदर गजब की जीजीविषा है. वह इतनी उछल कूद मचाने वाली है कि आप उसे सोने के लिए मजबूर नहीं कर सकते. हम बेटी बी को ट्यूब के जरिए भोजन देते हैं. वह काफी अच्छे तरीके से ग्रोथ कर रही है. वह किसी भी अन्य बिल्लियों की तरह ही विकसित हो रही है.’

दो मुंह वाली बिल्लियों का जन्म काफी दुर्लभ केस होता है. ऐसी बिल्लियों को जेनस कैट्स कहा जाता है और इनकी मुत्यु भी बहुत जल्दी हो जाती है. बेटी बी की तीसरी आंख खुलती है, लेकिन उसकी अन्य दो आंखें अभी नहीं खुल रही हैं. इस अनोखी बिल्ली का नाम बेटी बी उसके दो मुंह के होने की वजह से रखा गया है.

यह बिल्ली दुनियाभर में चर्चा का विषय बनी हुई है. लोग बेटी बी के फेसबुक पेज पर उसे फॉलो कर रहे हैं और उसकी प्रोग्रेस के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं. इससे पहले फ्रैंकेनलुई नाम की एक जेनस कैट काफी प्रसिद्ध हुई थी, जो 15 वर्ष तक जीवित रही. बेटी बी के केयर टेकर ऐसा मान रहे हैं कि यह बिल्ली भी फ्रैंकेनलुई के पदचिन्हों पर चल सकती है और जेनस कैट के कम दिनों तक जीवित रहने की परम्परा को तोड़ सकती है.