जानिए कौनसे फ़ोन में मिल रहा हैं एंड्रायड ‘Oreo’

गूगल ने एंड्रॉयड का लेटेस्ट वर्जन Oreo 8 लॉन्च किया था. लेकिन इसमें असमंजस की स्थिति है कि यह अपडेट किसको मिलेगा और किसको नहीं मिलेगा. एंड्रायड के फ्लैगशिप डिवाइसेज पर एंड्रायड 8.0 ओरियो अपडेट मिलने शुरू हो गए हैं. इस क्रम में एलजी वी30 में ओरियो अपडेट आ गया है. इसमें कंपनी ने एलजी वी30 के 500 यूजर्स को टेस्टिंग और फीडबैक के लिए ओरियो अपडेट पहले ही दे दिया था.

एंड्रॉयड 8.0 अपडेट ‘पिक्चर इन पिक्चर’ जैसे फीचर के साथ-साथ बेहतर स्पीड, बैटरी और परफॉर्मेंस से लैस है. एलजी वी30 यूजर्स अपने स्मार्टफोन को कंप्यूटर से कनेक्ट कर एलजी ब्रिज प्रोग्राम के जरिए अपग्रेड कर सकते हैं. एलजी ब्रिज एप को एलजी मोबाइल डाउनलोड सेंटर से डाउनलोड व इंस्टॉल किया जा सकता है. एंड्रायड 8.0 ओरियो अपडेट के साथ ही एलजी वी30 में “पिक्चर इन पिक्चर” फीचर, नोटिफिकेशन डॉट, एनहैंस्ड क्विक सेटिंग्स और स्मार्ट ऑटो फिल जैसे फीचर आ जाएंगे.

कैमरा ऐप :-

गूगल, एंड्रायड ओरियो पर यूज होने वाली कैमरा ऐप को और भी ज्यादा मजेदार और पॉवरफुल बनाने में लगा हुआ है. एंड्रायड ओरियो पर अब यूजर्स एक क्लि‍क पर 50 परसेंट जूम कर पाएंगे. कैमरा ऐप में फोटो और वीडियो मोड को इंटरचेंज करने के लिए अलग से एक बटन दिया जाएगा.

पिक्चर इन पिक्चर मोड:-

एंड्रायड ओरियो में मौजूद है पिक्चर इन पिक्चर ऑप्शन. अब यूजर यूट्यूब पर अपना मनपसंद वीडियो देखते वक्त भी जीमेल पर कोई मेल भेज सकता है. अब एंड्रायड स्मार्टफोन अब पूरी तरह से मल्टी टास्किंग वाला हो गया है, जो एक वक्त पर कई काम एक साथ कर सकता है.

ऐप नोटिफिकेशन एण्ड डॉट्स फीचर्स:-

ऐप नोटिफिकेशन को अलग-अलग ऐप के लिए आसानी से मैनेज किया जा सकता हैं. फोन के कॉमन नोटिफिकेशन ऑप्शन से एक जैसी सेटिंग्स नहीं लगानी होगी. जिस ऐप में नोटिफिकेशन वेटिंग में होंगे, उस ऐप के आइकन पर डॉट्स दिखाई देंगे.

ऑटो फिल ऑप्शन :-

एंड्रायड ओरियो के नए वर्जन में यूजर को ऑटोफिल एपीआई ऑप्शन दिया गया है. यह पासवर्ड मैनेजर के द्वारा तमाम तरह के पासवर्ड और बड़े फॉर्म्स को ऑटोमेटिक भर जाने की सुविधा देगा. इससे कोई भी रुटीन पेज को फिल करने में अब यूजर का काफी वक्त बचेगा.

म्यूजिक क्वालिटी :-

एंड्रायड ओरियो पर म्यूजिक की क्वालिटी आपको सराउंड साउंड सुनने का एहसास कराएगी. गूगल को डोनेशन में मिले Sony के LDAC codec की बदौलत एंड्रायड ओरियो पर प्ले किया जाने वाला साउंड काफी कम मेमोरी वेट में बेहतरीन ऑडियो क्वालिटी जनरेट करेगा.

कीबोर्ड नेविगेशन :-

ज्यादातर यूजर्स किसी ऐप के भीतर या अलग अलग ऐप के बीच नेविगेशन के लिए कीबोर्ड इस्तेमाल करना अधिक पसंद करते हैं. इसलिए Android Oreo पर टैब बटन और ऐरो की वाला फास्ट नेवीगेशन दिया गया है, जो यूजर का काम आसान बना देगा.

बैंकग्राउंड एप पर कंट्रोल:-

ओरियो स्मार्टफोन के बैकग्राउंड में चलने वाली ऐप्स पर जबरदस्त कंट्रेाल रखेगा, जिससे फोन स्पीड और बैट्री लाइफ पहले से बेहतर रहेगी.

हाई-क्वालिटी कलर्स:

इमेज से जुड़ी सारी ऐप्स में कलर्स की क्वालिटी पहले से काफी बेहतर हेाने वाली है. Adobe RGB और Pro Photo RGB जैसे स्टैंडर्ड कलर प्रोफाइल जोड़कर गूगल एंड्रायड स्मार्टफोन की पिक्चर क्वालिटी को और भी जानदार बनाने में लगा है.

सैमसंग के ये फोन्स आने वाले समय में लॉन्च होने वाले गैलेक्सी A5, गैलेक्सी A7 और गैलेक्सी A3 के 2018 एडिशन को एंड्रॉयड 8.0 ओरियो के साथ पेश किया जाएगा.

एचटीसी ने एंड्रॉयड Oreo अपडेट वाले हैंडसेट्स की लिस्ट में अपना नाम शामिल कर लिया है. दूसरी तरफ वनप्लस कंपनी ने OnePlus 3 और 3T को Oreo अपडेट देना शुरु कर दिया है. अगर बात OnePlus 5 और 5T की हो तो इन्हें भी जल्द ही यह अपडेट मिलने की संभावना है. इसके अलावा एचएमडी ग्लोबल ने भी अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन Nokia 8 में Oreo अपडेट रोलआउट करना शुरू कर दिया है. आंकड़ों पर गौर किया जाए तो फिलहाल 0.3 फीसद एंड्रॉयड डिवाइसेज में ही Oreo इंस्टॉल्ड है.