अब फेसबुक पर भी आधार लिंक करना पड़ सकता है

अब भारतीय सरकार द्वारा आधार कार्ड लिंकिंग की चर्चा चारों ओर हो रही है. अपने बैंक अकाउंट और मोबाइल नंबर के साथ-साथ अब आपको अपना फेसबुक अकाउंट भी आधार से लिंक करना पड़ सकता है. फेसबुक ने इसकी टेस्टिंग भी शुरू कर दी है.

ऐसी खबरें हैं कि सोशल मीडिया पर फर्जी अकाउंट पर रोक लगाने के मकसद से फेसबुक ने भारत में अपने नए यूजर्स को इस संबंध में मैसेज देना शुरू कर दिया है. फेसबुक नए यूजर्स को अकाउंट बनाते समय अपना नाम आधार कार्ड के मुताबिक ही डालने के लिए कह रहा है.

फेसबुक आधार कार्ड की जांच तो कर रहा है लेकिन इसे अनिवार्य नहीं बना रहा. दरअसल कुछ नए यूजर्स को अकाउंट बनाते समय फेसबुक की ओर से मैसेज मिला है, ‘आधार कार्ड में आपका जो नाम है, उसी नाम से अकाउंट बनाएं. इससे आपके दोस्त आपको आसानी से पहचान सकेंगे.’ हालांकि ऐसा फेसबुक के मोबाइल साइट पर हो रहा है. फेसबुक ऐसा फेक अकाउंट्स के रोकथाम के लिए कर रहा है.

हालांकि फेसबुक ने यह साफ किया है कि अभी फेसबुक अकाउंट के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य नहीं बनाया गया है. लेकिन फेसबुक चाहता है कि यूजर्स अकाउंट में अपने वास्तविक नाम का इस्तेमाल करें. मैसेज प्रोम्प्ट करना यूजर्स को इस दिशा में प्रोत्साहित करना है.