जनवरी से इस राज्य में BSNL शुरू करेगा 4G सर्विस

भारतीय सरकारी टेलिकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) जनवरी महीने से केरल में अपनी 4G सर्विसेज लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. केरल के बाद कंपनी ओडिशा में भी अपनी 4G सर्विस लॉन्च करेगी.

कंपनी ऐसी उम्मीद कर रही है 4G सर्विसेज से इसके मोबाइल कस्टमर्स को बेहतर डेटा स्पीड मिलेगी और यूजर एक्सपीरियंस में सुधार आएगा.

बता दें कि भारती एयरटेल, जियो, वोडाफोन ने पहले ही अपनी 4G सर्विसेज लॉन्च कर दी है. अभी बीएसएनएल के पास 2100 MHz का स्पैक्ट्रम है जो 4G सर्विसेज के शुरुआती लॉन्च के लिए काफी है. कंपनी उम्मीद कर रही है कि उसे जल्द ही अतिरिक्त 5 MHz का स्पेक्ट्रम मिल जाएगा क्योंकि देश के अन्य हिस्सों में 4G सर्विस देने के लिए कंपनी को अतिरिक्त स्पेक्ट्रम की जरूरत होगी.

बीएसएनएल के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अनुपम श्रीवास्तव ने बताया, ‘हम केरल से 4G शुरू करने जा रहे हैं. 4G LTE पर यह हमारा पहला सर्कल होगा. हम अभी उन इलाकों को फोकस कर रहे हैं जहां 3G नेटवर्क काफी स्लो है.’ उन्होंने बताया कि इसके बाद 4G सर्विस ओडिशा में शुरू की जाएंगी जहां बीएसएनएल को अच्छा रेवन्यू मिलता है.

श्रीवास्तव ने बताया, ‘जैसे ही हमें अतिरिक्त 5 MHz स्पेक्ट्रम मिल जाएगा हम बेंगलुरु, हैदराबाद और अन्य जगहों पर 4G सर्विस शुरू कर देंगे.’ अभी बीएसएनएल के दिल्ली और मुंबई को छोड़कर पूरे भारत में 10 करोड़ मोबाइल कस्टमर्स हैं. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि मार्च 2018 तक कंपनी देशभर में 10,000 4G मोबाइल टावर लगा देगी. उन्होंने बताया कि इसके अलावा कंपनी 4G सर्विसेज के लिए अलग से ब्रैंड बनाने का सोच रही है. सर्विसेज शुरू किए जाने के साथ ही इस बारे में भी घोषणा की जाएगी.