उत्तराखंड सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री का जन्मदिन ‘सुशासन दिवस’ के रूप में मनाया

उत्तराखंड सरकार ने सोमवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन ‘सुशासन दिवस’ के रूप में मनाया और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कल्याणकारी कार्यक्रमों की प्रगति पर सीधे नजर रखने के लिए अस्थायी राजधानी देहरादून स्थित सचिवालय में सीएम डैशबोर्ड का लोकार्पण किया.

इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने कहा कि ऑनलाइन निगरानी तंत्र होने से सरकार के कार्यों में पारदर्शिता तथा गतिशीलता आएगी.

उन्होंने कहा, ‘सीएम डैशबोर्ड का नाम ‘उत्कर्ष’: उत्तराखंड अचीविंग रिजल्टस इन सिस्टेमेटिक एंड होलिस्टिक वे’ रखा गया है और नाम के अनुरूप यह अच्छी शुरुआत है. इससे उत्तराखंड सुशासन की दिशा में उत्कृष्टता की ओर आगे बढ़ेगा.

इस डैशबोर्ड के जरिए मुख्यमंत्री अपने कार्यालय से ही विभिन्न विकास और कल्याण योजनाओं की प्र​गति पर नजर रख सकेंगे. देहरादून में जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, फिलहाल इस तंत्र से 14 सरकारी विभागों को जोड़ दिया गया है और अन्य बचे विभागों को भी बाद में इससे जोड़ दिया जाएगा.

इस ऑनलाइन तंत्र से मुख्यमंत्री व्यक्तिगत रूप में विभिन्न विकास योजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी ले सकेंगे जैसे किसी योजना के तहत कितना धन आवंटित किया गया है और उसमें से कितना धन खर्च हुआ है और उसे लागू करने में क्या कोई परेशानी आ रही है.