आज पीएम मोदी करेंगे मेट्रो की मजेंटा लाइन का उद्घाटन

सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली मेट्रो की 12.64 किलोमीटर लंबी मजेंटा लाइन का उद्घाटन करेंगे. देश की यह पहली स्‍वसंचालित मेट्रो ट्रेन होगी. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई कैबिनेट मंत्री भी मौजूद रहेंगे. यह लाइन नोएडा के बॉटनिकल गार्डन को दक्षिण दिल्ली के कालकाजी मंदिर स्टेशन से जोड़ती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12:50 बजे बॉटेनिकल गार्डन स्थित हेलीपैड पर लैंड करेंगे. वहां से वह बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन पहुंचेंगे. फिर मेट्रो से ओखला वर्ड सेंचुरी मेट्रो स्टेशन जाएंगे. वहां से सड़क मार्ग से एमिटी यूनिवर्सिटी स्थित जनसभा स्थल पहुंचेंगे. ढाई बजे सभा की समाप्ति के बाद वह वापस जाएंगे. दिल्ली मेट्रो का यह पहला रूट होगा, जिस पर आॅटोमैटिक आॅपरेट होने वाली मेट्रो ट्रेनें चलेंगी.इस कार्यक्रम को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है.

रविवार को पीएम के कार्यक्रम स्थलों पर दिनभर गहमा गहमी बनी रही. केंद्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा व प्रदेश के मंत्री सतीश महाना से लेकर विधायक पंकज सिंह व अन्य विधायकों के साथ पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों ने सभी स्थलों का दौरा किया.

हेलीकॉप्टर से भी निगरानी
प्रधानमंत्री के हेलीकॉप्टर के साथ दो और हेलीकॉप्टर भी लैंड करेगा. सुरक्षा कारणों से पीएम के साथ दो और हेलीकॉप्टर होता है. वहीं पीएम के नोएडा आगमन से लेकर जाने तक हवाई निगरानी भी रखी जाएगी. हेलीकॉप्टर से पूरी रैली पर नजर होगी. पीएम की सुरक्षा को लेकर 15 जोन बनाया गया है. सभी जोन के प्रभारी एएसपी स्तर के अधिकारी होंगे. पीएम सीएम की सुरक्षा में पांच हजार से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है.

मेट्रो के 15 साल पूरे
दिल्ली मेट्रो ने अपने 15 साल पूरे किए. 25 दिसंबर, 2002 को हुई थी जब शाहदरा से तीस हजारी के बीच 8.5 किलोमीटर के रास्ते का उद्घाटन हुआ था. इन सालों में यह दिल्लीवासियों के जीने का तरीका बन गई है. आज यह 230 किलोमीटर से अधिक के दायरे में फैली है. दिल्ली मेट्रो सार्वजनिक परिवहन की रीढ़ बन चुकी है. इसके 3000 ट्रेन हर दिन 25 लाख लोगों को सवारी कराते हैं. डीएमआरसी मे अपना काम 1995 में शुरू कर दिया था जब मेट्रो के पहले गलियारे पर काम शुरू हुआ. बहुत कम लोगों को याद होगा जब कश्मीरी गेट पर एक होर्डिंग लगी होती थी कि ‘दिल्ली मेट्रो जल्द आ रही है’.

नोएडा के बॉटेनिकल गार्डन से दिल्ली के कालकाजी मंदिर मेट्रो स्टेशन की दूरी मजेंटा लाइन मेट्रो ट्रेन के जरिये महज 19 मिनट में तय की जा सकेगी. यहां से हरियाणा के फरीदाबाद की दूरी भी 14.64 किलोमीटर कम हो जाएगी. सोमवार शाम पांच बजे से जनता के लिए खोले जाने के बाद यह मेट्रो लाइन जहां समय की बचत करेगी, वहीं किराया भी घटाएगी.